भूल कर भी बार-बार न छुएं शरीर के इन खास हिस्सों को, पड़ सकता है भारी - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Friday, 1 June 2018

भूल कर भी बार-बार न छुएं शरीर के इन खास हिस्सों को, पड़ सकता है भारी

हमारे शरीर के कुछ पार्ट काफी हदतक सेंसिटिव होते है जिसमे कान, नाक, चेहरा आ जाता है. आप भी इन सभी चीजो को बार बार छुते होंगे पर कभी आपने ऐसा भी सोचा है की ये आपके लिए नुकशान दायक हो सकता है. क्युकी इन सब जगहों पर बार-बार छूने से इन्फेक्शन का भी खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. तो आप हम आपको इस आर्टिकल में वो सब पार्ट के बारे में बताने वाले है जिसको हमें बार-बार नहीं छूना चाहिए.
शरीर के इन अंगो को छूने से हो सकता है खतरा
आंख

zee news
आप जानते है आंख हमारे शरीर का एक ऐसा पार्ट है जिसको बार बार नहीं छूना चाहिए, क्युकी हमारे हाथो में जो कीटाणु होते है वो हमारे बार बार छूने से आँखों को नुकशान पहुच सकता है और आँखों में इन्फेक्शन का भी खतरा ज्यादा बढ़ जाता है.


कान

aaj tak
ज्यादातर लोग अपने कान को साफ करते है पर अगर इन कानो में कही कोई घाव हो जाये और इसक छूने के बाद उसका इन्फेक्शन हमारे शरीर में प्रवेश कर सकता है. हमारे कान को किसी भी चीज से साफ़ नहीं करना चाहिए अगर गलती से कोई घाव हो जाये तो बाद में वो कुछ समय लग सकता है ठीक होने से.
मुंह

upchar aur prayog
किसी को ऐसी आदत होती है मुह में उंगलिया डालने की और ऐसा करने से इन्फेक्शन का भी खतरा बढ़ सकता है. हम बार बार कोई चीज को छुते है तो उसके कीटाणु हमारे हाथो पर लग जाते है बाद में हमारे हाथो के जरिये मुह में भी प्रवेश कर जाते है.



चेहरा

Heraldspot
जब हमारे चेहरे पर मुहासे निकल आते है तो आपको चेहरे को कभी भी नहीं छूना चाहिए और अगर चेहरे को चुने की जरुरत पड़े तो चुने से पहले अपने हाथो के अच्छे से साफ करले बाद में ही चेहरे को छुए.
अंडर आर्म्स

Grihshobha
ये हमारे शरीर की एक ऐसी जगह है जिसमे काफी ज्यादा पसीना होता है, शरीर के इस हिस्से को भी हमें कभी भी चुना नहीं चाहिए क्योकि ज्यादा पसीना होने की वजह वहा पर कीटाणुओं की संख्या भी ज्यादा होती है और इस जगह से टच होने के बाद वो कीटाणु हमारे हाथो के जरिये मुह में भी चले जा सकते है.
आपको ये जानकारी कैसी लगी?

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा