जाने सिमकार्ड कैसे काम करता है - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Tuesday, 21 November 2017

जाने सिमकार्ड कैसे काम करता है

आजकल ऐसा शायद ही कोई आदमी होगा जो मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर रहा होंगा, आप मोबाइल की मदद से वौइस् कॉल कर सकते है, विडियो कॉल कर सकते है, और ये सब कुछ सिर्फ एक छोटे से सिम कार्ड की मदद से ही होता है. आज हम आपको सिम कार्ड कैसे काम करता है उसके बारे में बताने वाले है.

SiliconANGLE

सिमकार्ड कैसे काम करता है
आप कोई भी मोबाइल मे जब सिमकार्ड लगाते है तो सिर्फ कुछ सेकंड बाद ही उसमे नेटवर्क आता दिखाई देता है, वो नेटवर्क जब भी हमारे फ़ोन में आएगा तब ही हम मोबाइल से बात कर सकते है. मोबाइल में नेटवर्क जब आ जाता है तो हम जिस कंपनी का सिम कार्ड यूज़ करते है वो कंपनी हमारे किसी नजदीकी टावर से कनेक्ट कर देती है, जब हमारे मोबाइल का नेटवर्क उस टावर से कनेक्ट हो जायेगा तब हमारी बात शुरू हो सकती है.


टावर का सिग्नल सैटलाइट से जुडा होता है

The Statesman
आपको पता ना हो तो हम आपको बतादे की हमारे मोबाइल से तब ही बात हो सकती है जब हमारे सिम में नेटवर्क आएगा, अब नेटवर्क आयेगा वो किसी हमारी नजदीकी टावर से आएगा और टावर डायरेक्ट सैटलाइट से जुड़े हुए होते है. ठीक वैसा ही सामने वाले व्यक्ति के साथ भी होता है. अगर उसके मोबाइल में टावर नहीं आता हो तो आपका कॉल नहीं लगेगा और सामने वाले का फ़ोन कवरेज एरिया से बहार बताएगा.



क्या आप जानते है की हम जिस सिम से बात करते है उसमे हमें बैलेंस डलवाना पड़ता है, ये एक ऐसी सिस्टम है जिसमे अगर हमारे सिम में बैलेंस नहीं होगा तो हमारा कॉल कभी भी नहीं लगेगा. जब हमारे सिम कार्ड में बैलेंस होती है तो कंपनी हमारा ननेटवर्क टावर से डायरेक्ट सैटलाइट के साथ जोड़ देती है इससे हमारा दुसरे व्यक्ति के साथ बात करना संभव हो पाता है.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा