ये जानकारी मिलने के बाद आप चाय पीना ही छोड़ देंगे

चाय आजकल हर किसी की जरुरत बन गयी है, ऐसे में लोग रोज सुबह उठते ही चाय पिने लगते है. अगर वो सुबह के समय चाय नहीं पिते तो सरदर्द होने लगता है या ऐसा मानने लगते है की आज मेरा पूरा दिन ख़राब जायेगा. आज हम आपको चाय के बारे में ऐसी बातें बताने वाले है जिसको जानकर आप कभी भी चाय नहीं पियेंगे और आज ही चाय पीना छोड़ देंगे.

wikimedia
चाय भले ही भारत में उत्पाद होती है, पर ये भारत की देंन नहीं है. जब अंग्रेज भारत देश में आये थे तब वो चाय का पौधा अपने साथ लेकर आये थे. अंग्रेजो को पता था की चाय हमेशा ठंडे प्रदेश में ही होती है तो उसने भारत के कुछ ठंडे विस्तार में वो पौधे लगवा दिए. बाद में ही चाय की फसल शुरू हुई, साल 1750 से पहले चाय भारत में कही भी थी ही नहीं. अब आप ये भी कहेंगे तो अंग्रेज चाय को क्यों पिते थे. इसका जवाब भी आप आगे पढ़िए.

Nurserylive
अंग्रेजों को थी ये प्रॉब्लम
क्या आप जानते है की अंग्रेजो को हमेशा से ही बीपी लो की समस्या थी क्युकी अंग्रेजो के देश में काफी ज्यादा ठंडी पड़ती थी और वो समस्या आज भी बनी हुई है. क्युकी ठंडी के कारण अंग्रेजो का बीपी लो हो जाता था और चाय पिने से बीपी हाई होता है. पर ऐसी कोई समस्या हमारे देश में नहीं है तो चाय पिने से हमारा बीपी हाई ही रहेगा क्योकि भारत में काफी ज्यादा गर्मी पड़ती है.

express.co.uk
अगर किसी इंसान को लो बीपी की समस्या होती है तो उसके लिए ये बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता है, ऐसे में अगर किसी का बीपी सामान्य होगा तो उसको चाय पिने से बीपी की समस्या हो सकती है और अगर किसी को ज्यादा बीपी की समस्या है तो उसके लिए चाय एक जहर के समान होगी. तो अब आप भी सोचिये की चाय हमारे लिए कितनी खतरनाक साबित होगी.



LinkedIn
चाय पिने से एसिडिटी की समस्या होनी आम बात है क्योकि भारत में गर्मी के कारण ये समस्या होनी आम बात है. अगर हमारे शरीर के अंदर एसिडिटी बढती है तो उनसे कई सारी नयी बीमारिया भी जन्म लेंगी. एक सबसे अच्छा उदहरण है की कोई भी जानवर कभी भी चाय नहीं पिता, आप किसी भी जानवर के सामने चाय रख दीजिये कोई भी जानवर उसे नहीं पियेंगा, ठीक वैसे ही अगर उनके सामने दूध रखेंगे वो उसे कभी भी छोड़ेगा ही नहीं और पूरा दूध ख़त्म कर देंगा.



चाय पिने से होने वाली बीमारियाँ

coconutraita
चाय पिने से शरीर में गर्मी बढ़ जाती है साथ ही शरीर में रहे विटामिन भी ख़त्म होते जाते है. पाचन शक्ति कम हो जाती है साथ ही खून भी गंदा होने लगता है, लीवर की भी गंभीर बीमारिया उत्पन्न हो सकती है. ज्यादा चाय पिने वाले लोगो के आंते बहुत जल्द ही ख़राब होने लगते है. तो अब आपको समज में आ गया होंगा की चाय कितनी बुरी और खतरनाक है.
आपको ये जानकारी कैसी लगी?
सभी ताजा अपडेट पाने के लिए हमारे Facebook पेज को लाइक करे.

Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...
loading...