ऐसी चीजो का हर औरत को सामना करना पड़ सकता है - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Monday, 4 December 2017

ऐसी चीजो का हर औरत को सामना करना पड़ सकता है

सभी औरतो की जिंदगी में सब तरह की जिम्मेदारिया होती है और वो सब तरह का किरदार निभाती है, जिसमे सबसे पहले बेटी का, बाद में पत्नी का, फिर माँ का या फिर किसी अच्छी दोस्त का जिसमे ये सब किरदार निभाने में ये बहुत ही आगे रहती है.
जिसमे पुरुष भी अपनी सोच सबसे अलग करके बैठे है जिसमे औरतो की उम्मीद टूट जाती है और अपने हिसाब से काम नहीं कार पाती या अपनी सोच के हिसाब से ठीक से सोच नहीं सकती. हर कोई पुरुष औरत को बेहद कमजोर और लाचार ही समजते है और उनको उसी नजरिये से देखते है.



हम आपको बताने वाले है की आज के इस समय में औरते कैसी-कैसी समस्याओं का सामना करती है और ये सभी समस्या हम किसी औरत की जिंदगी में आती रहती है तो आइये जानते है की वो समस्याएं क्या है.
घर वाले नौकरी कम करने देते है

Stockbroker Career
किसी भी लड़की को नौकरी करने के लिए हम नहीं जाने देते, इसीलिए नौकरी करना लडकियो के लिए परेशानी बन जाती है, घर वाले सोचते है की लड़की अगर घर से दूर बाहर रहेगी तो वो हमारे हाथ से निकलती चली जायेगी. क्योकि नौकरी करने के लिए घर से तो दूर जाना ही पड़ता है पर कभी कबार कुछ ऐसी भी नौकरी होती है जिसमे शहर से भी बाहर जाना पड़ता है इसीलिए घर वाले सोचते है की लडकिया नौकरी नहीं कर सकती.



माता-पिता द्वारा भेदभाव करना

nbt
इस समस्या का सामना लगभग हर कोई लड़की को करना पड़ता है क्युकी हमारे समाज में भेदभाव बहुत ज्यादा होता है जिसमे लड़की को कुछ चीज दिलवाने से पहले लड़के को दी जाती है, जिसमे पढाई भी अहम् बात है लड़की को ज्यादा पढाया नहीं जाता या उनपर इतना खर्चा नहीं किया जाता जितना लडको पर किया जाता है. बात प्रोपर्टी पर भी आती है लड़के क जितना हिस्सा दिया जाता है उतना हिस्सा लड़की को नहीं दिया जाता.
शादी के बाद ब्रेक पड़ना

elmundous
अगर लड़के की शादी होती है तो उन पर या उनके जीवन पर खास असर नहीं होता पर लडकियों को अपना पूरा जीवन अपनी चाल-ढाल के टूर पर बदलना पड़ता है. उसका पति जहा पर भी रहता है उसके पास उसको रहना पड़ता है, अगर उसका पति काम के सिससिले में कही बाहर रहता है तो उसको उतना दिन या उतने महीने अकेले ही बिताना पड़ता है, अगर कोई औरत नौकरी करती है और वो गर्भवती होती है तो पुरे एक साल से डेढ़ साल तक उसका काम या उसकाकरियर रूक जाता है.
घरेलु हिंसा का शिकार

patrika
इन सभी चीजो का सामना करने के बावजूद भी औरतो को घरेलु हिंसा का सामना करना पड़ सकता है जिसमे सब लोग गुस्सा उन्ही पर निकलते है फिर चाहे वो ससुराल वाले हो या उनका पति हो. बाद में उसके बच्चे भी ऐसा कर सकते है. इसीलिए इस समस्या का सामना भी हर औरत को करना पड़ता है.
दहेज़ प्रथा

flickr
कुछ लोग दहेज़ को एक प्रथा के रूप में मानते आये है जिसमे लड़की के माता-पिता अपना सबकुछ बैच कर दहेज़ चुकाते है. इसी वजह से हर कोई लड़की को जन्म से ही उनको बोज के रूप में समजा जाता है. दहेज़ एक ऐसी प्रथा है जिसकी वजह से कई सारी समस्याए पैदा होती है और अन्य रीतिया जन्म लेती है.
यौ*न हिंसा है बड़ा कारण

YourStory
ये एक ऐसी समस्या है जो हर कोई गाव, हर कोई शहर या हर कोई देश में होती है. इसमें लडकियों को हैरान परेशान करने वाले लोग मिल ही जाते है, से सब चीजे घर पर होती है, मार्किट में होती है या तो फिर ऑफिस में ही होती है जिसमे लड़की को वो पुरुष अपनी गंदी सोच उनके सामने रखता है जो कोई भी लड़की या औरत उसको स्वीकार करने की क्षमता नहीं रखती है.
आपको ये जानकारी कैसी लगी?
सभी ताजा अपडेट पाने के लिए हमारे Facebook पेज को लाइक करे.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा