भारत देश के सबसे अमीर शहरों के बारे में जानिए

आज हम आपको हमारे देश के सबसे अमीर शहरों के बारे में बताने वाले है, पिछले आर्टिकल में हमने आपको दुनिया के अमीर शहरों के बारे में बताया था पर आज हम आपको हमारे देश इंडिया के सबसे अमीर शहरों के बारे में बताने वाले है.
भारत देश के सबसे अमीर शहर
5. हैदराबाद

bijlinews
क्या आपको पता है हैदराबाद शहर को मोतियों का शहर भी कहा जाता है, क्या आप ये बात जानते है की हैदराबाद शहर की हर एक वर्ष की जीडीपी करीब 74 विलियन अमेरिकी डॉलर है.



4. बैंगलोर

qz.com
बैंगलोर शहर को सिलिकोन सिटी के नाम से भी जाना जाता है, ये कर्णाटक की राजधानी है. बैंगलोर की एक साल की जीडीपी को करीब 83 अरब डॉलर से आँका जाता है. बैंगलोर में 35% से भी ज्यादा लोग आईटी विभाग में काम कर रहे है.
3. कोलकाता

PropTiger
तीसरे स्थान पर बारी आती है कोलकाता की जिसको उत्तर भारत का वाणिज्यिक केंद्र भी माना जाता है, इस शहर की कुल जीडीपी करीब 150 अरब अमरीकी डॉलर से आंकी जाती है. वर्तमान में कोलकाता भी आईटी कंपनीज का एक महत्वपूर्ण शहर बन चूका है.
center>
2. दिल्ली

NYOOOZ
दुसरे नंबर पर बारी आती है दिल वालो की दिल्ली की जो हमारे देश की राजधानी है, दिल्ली की जीडीपी की बात करे तो करीब 167 बिलियन अमरीकी डॉलर है, ये पूरी इनकम सरकारी और खानगी नौकरी करने वाले लोगो की है. दिल्ली एक ऐसी जगह है जहा पर बिज़नस करने के लिए लोग विदेशो से भी आकर्षित होते रहते है.



1. मुंबई

gettyimages
अब बात करे माया नगरी मुंबई की तो ये महाराष्ट्र की राजधानी है, इसी भारत की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है. यहाँ पर लोग मनोरंजन और पैसा कमाने पुरे देश से आते है. मुंबई शहर की जीडीपी की बात करे तो 209 अरब अमेरिकी डॉलर है. मुंबई शहर को भारत की व्यापारिक राजधानी भी कहा जाता है. ये शहर भारत देश के सबसे अमीर शहरों में सबसे उपर आता है.
आपको ये जानकारी कैसी लगी?
सभी ताजा अपडेट पाने के लिए हमारे Facebook पेज को लाइक करे.

0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...
loading...