भिंडी दूर करती है ये बीमारी

जैसे की हम सब जानते है की स्वस्थ रहने के लिए डॉक्टर हमेशा हरी सब्जियां ही खाने को कहते है. पर आज हम आपको बता देते है की इन सभी हरी सब्जियों में भिंडी का महत्वपूर्ण स्थान है. भिंडी खाने से भूख भी बढती है, भिंडी में लौह मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, कार्बोहाइट्रेड, प्रोटीन, वसा, रेशा और तांबा भी पाया जाता है. भिंडी की रेसिपी भी कई प्रकार की बनती है जिसमे आप कढ़ी, रायता, सूप को शामिल कर सकते है. तो आइये जानते है भिंडी के कुछ महत्वपूर्ण गुणों के बारे में.

NDTV Food
भिंडी दूर करती है ये बीमारी
मधुमेह
भिंडी के अंदर फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा पायी जाती है जो मधुमेह के रोग को नियंत्रित रखती है. भिंडी हमारे शरीर के अंदर शुगर के लेवल को भी बरक़रार रखती है. भिंडी खाने से कोलेस्ट्रॉल का भी लेवल बरक़रार रहता है.
पेट की बीमारियाँ

VegeCravings
भिंडी शरीर के आंतो के लिए एक फ़िल्टर का काम करती है जो शरीर में होने वाले पित्त, अम्ल के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल को भी कवर कर लेती है जिससे आंतो को नुकशान नहीं पहुचता. भिंडी खाने से गैस की समस्या नहीं होती, साथ ही भिंडी शरीर में मौजूद एसिड को भी बेअसर कर देती है.
कमजोरी

Hindustan
भिंडी कमजोरी को भी दूर करती है, साथ ही ये कमजोरी और थकावट दूर करके शरीर को ऊर्जावान बनाती है. अगर डॉक्टरो की माने तो भिंडी डिप्रेशन के शिकार लोगो के लिए बेहद ही फायदेमंद है.
चेहरा खुबसूरत करती है
भिंडी के अंदर विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसीलिए ये हमारी त्वचा के लिए बेहद ही फायदाकारक है. भिंडी खाने से चेहरे पर लगातार पिंपल बनते हो तो ये उसे ठीक करता है. भिंडी खाने से चेहरा हमेशा चमकदार बना रहता है.

0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...
loading...