दिमाग को कंप्यूटर जैसा तेज कैसे करें - SupportMeYaar.com

Breaking

loading...

Sunday, 5 April 2020

दिमाग को कंप्यूटर जैसा तेज कैसे करें

जैसे की हम सभी जानते है की बहुत से लोग ऐसे होते है जो अपना दिमाग तेज करने के लिए मल्टीविटामिन और मेडिसिन खाते है जो उनके लिए काफी नुकशान दायक हो सकता है, पर आज हम आपको कुछ घरेलु उपाय बताएँगे जिससे आप अपने और अपने बच्चों का दिमाग तेज कर सकते है.


दिमाग को कंप्यूटर जैसा तेज कैसे करें
इन तरीको से आपका मानसिक तनाव भी दूर कर सकते हो, इन सभी उपायों को ठीक से करने के बा आपकी याददास्त और आपका दिमाग दोनों तेज हो जायेगा. तो आइये जानते है क्या है वो उपाय.



ब्राह्मी


ब्राह्मी दिमाग को तेज करने के लिए एक उत्तम औषधि मानी जाती है, आधा चम्मच ब्राह्मी को एक चम्मच गर्म पानी में मिलाकर पिने से दिमाग और याददास्त दोनों तेज होता है.



हल्दी


क्या आप जानते है हल्दी के अंदर कुरकुमीन नाम का रसायन होता है जो हमारी कई सारी बीमारियों को दूर करता है जैसे की दिल से जुडी बीमारियों के साथ साथ केंसर भी दूर होता है साथ ही ये दिमाग को भी तेज करता है. इसीलिए हल्दी भी हमारे शरीर के लिए अच्छी होती है.
दालचीनी

अब बात करे दालचीनी पाउडर की तो इसका इस्तेमाल हर तरह की रसोई में मसाले को तौर पर किया जाता है. दालचीनी पाउडर के अंदर एक चम्मच शहद मिलाके सेवन करने से दिमाग के लिए फायदेमंद होता है.
जटामांसी





बात करे जटामांसी की तो ये एक आर्युवेदिक औषधि है, इनका उपाय कई सारे रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है. जटामांसी दिमाग के लिए भी फायदेमंद साबित होती है.
तुलसी


तुलसी का सेवन करने से भी दिमाग शक्तिशाली और तेज होता है क्युकी उसमे एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट दोनों गुण मौजूद होते है.



शंखपुष्पी


शंखपुष्पी नाम की एक औषधि होती है जिसका उपाय बुढ़ापे में आई कमजोरी को दूर करने के लिए होता है, साथ ही ये याददास्त को भी तेज करता है.
आपको ये जानकारी कैसी लगी?

No comments:

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा