हर पुरुष को लगातार गुड और चने खाना चाहिए, जाने फ़ायदे

आपने देखा होगा की हनुमानजी को हम शनिवार के दिन मंदिर में गुड और चना का प्रसाद लगाते है, क्युकी हनुमान जी को भी गुड और चना काफी ज्यादा पसंद था. तो उसी गुड और चने के बारे में हम आपसे बात करने वाले है जिसमे भरपूर मात्रा में आयरन और शुगर पाया जाता है. अगर गुड की बात करे तो वो हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है और साथ ही हमारे शरीर के खून को भी साफ़ करता है. गुड और चना एक साथ खाने से हमारे शरीर में रोग प्रतिकारक क्षमता बढती है.

haribhoomi
हर पुरुष को लगातार गुड और चने खाना चाहिए
गुड और चना हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है क्योकि ये हमारे शरीर के अंदर रही गंदगी को दूर करता है. अगर चने के बारे में बात करे तो चने के अंदर , विटामिन इ, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसीलिए गुड और चना एक साथ खाने से शरीर के अंदर रही सभी बीमारियाँ ठीक हो जाती है.

livetoday
अब बात करे महिलाओ की तो वो गुड और चने का उपयोग माहवारी के समय कर सकती है क्युकी माहवारी के समय होने वाले नुकशान को गुड और चना भर देता है. अगर डॉक्टरों की बात करे तो उनका मानना है की गुड को आयरन का एक समृद्ध स्त्रोत माना जाता है जिसको महिलाओ को हफ्ते में कम से कम एक या दो बार खाना चाहिए.

fashionnewsera
इसीलिए हर महिला को एकबार तो गुड और चने का जरुर उपयोग करना चाहिए. आपकी जानकारी के लिए आपको बतादे की गुड और चने का उपयोग आपको एनीमिया जैसी बीमारी से भी लड़ने की ताकत प्रदान करता है. अगर हमें थकान के मारे शरीर में कमजोरी आती है तो एक बार गुड और चने को जरुर खाना चाहिए.
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

loading...
loading...
loading...