चाहते है माता-पिता की लंबी उम्र तो अपनाएं ये तरीका - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Thursday, 14 December 2017

चाहते है माता-पिता की लंबी उम्र तो अपनाएं ये तरीका

दुनिया में कोई ही आदमी ऐसा होगा जो अपने माता-पिता की लंबी उम्र नहीं चाहता हो. इस दुनिया में जो भी इंसान जन्म लेता है तो उसकी मृत्यु भी तय ही है, पर अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो कुछ पल या कुछ साल तो हम जोड़ ही सकते है, वो कैसे? आइये जानते है.


माता-पिता की लंबी उम्र के लिए क्या करे

parenttoolkit
एक सर्वे में पाया गया है की हम जितना भी अपने दादा-दादी या माता-पिता के साथ वक्त बिताते है उतनी ही उनकी उम्र लंबी होती है. इस सर्वे में पाया गया है की जो भी माता-पिता बुढ़ापे में अकेले रहते है वो ज्यादा नहीं जी पाते. इसका भी एक कारण है की जिन्होंने हमें बचपन से पाल पोस कर बड़ा किया हो उसको हम उसके बुढ़ापे में अकेला छोड़ दे तो उसके जीने की इच्छा कम हो जाती है और ऐसा सोचने लगते है की अब तो हमारा बेटा ही हमारा नहीं रहा तो फिर जी के क्या करेंगे. वो बार-बार ऐसा सोचते रहते है इसकी वजह से उनकी जीने के इच्छा कम हो जाती है.

St-Peter-School-Belleville
अगर आपके माता-पिता भी आज किसी और जगह पर आप से अलग रह रहे है तो तुरंत ही उसे अपने पास बुलाले. अगर ऐसा करना पॉसिबल नहीं है तो आप 7 दिन में एक बात तो जरुर वहा पर जाए और एक दिन अपने बीबी बच्चों के साथ बिताये. उनको कभी भी अकेलापन ना महसूस होने दे. उनकी पसंद की सभी चीजे करे, उनको जहा भी घुमने जाना हो ले जाये, उनको जो भी खाना-पीना है वो खिलाये और हमेशा खुश रखे.

parents
इसमें हमारा भी फायदा होता है, हम जितना समय बड़ो के साथ रहते है उनसे कुछ ना कुछ सीखते रहते है, आपके बच्चें को भी दादा-दादी का प्यार मिल जायेगा और वो भी अपने दादा-दादी से कुछ ना कुछ सीखते रहेंगे. अगर आप कोई गलत काम कर रहे है तो वो अपने तजुर्बे और अनुभव से आपको रोकेंगे. तो आशा करता हु आपको मेरी ये बात समज में आ गयी होंगी. अगर आपको ये बात समज में आई होंगी तो आपके माता-पिता की उम्र 5 से 10 साल तक बढ़ जाएगी.
आपको ये जानकारी कैसी लगी?
सभी ताजा अपडेट पाने के लिए हमारे Facebook पेज को लाइक करे.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा