सेल्फी लेने से आपको ये घातक बीमारी हो सकती है - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Wednesday, 25 April 2018

सेल्फी लेने से आपको ये घातक बीमारी हो सकती है

आज के इस मॉडर्न युग में हर किसी के पास स्मार्टफोन होता ही है. जिसका इस्तेमाल लोग सेल्फी लेने के लिए करते है तो कोई लोग विडियो देखने के लिए तो कोई अपने पर्सनल यूज़ के लिए करते है, ज्यादातर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल इन्टरनेट यूज़ करने के लिए ही करते है. जो सोशल मिडिया पर अपना अकाउंट बनाकर अपने फोटोज,स्टेटस वगेरा पोस्ट करते है. अगर आप भी सेल्फी लेते है और वो भी दिन में 3 बार तो हो जाइये सावधान? आपको बीमारी हो सकती है.

foxnews
दर्ह्सल इस बात का दावा किया गया है की तमिलनाडु की त्यागराजार स्कूल ऑफ मैनेजमेंट ने और लंदन की नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी ने. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की इस शोध में पाया गया है की जो लोग बार-बार सेल्फी लेते है उसको ‘सेल्फाइटिस’ नाम की बीमारी हो सकती है.




patrika
कैसे होती है इस बीमारी की पहचान
ये बीमारी के कुल तिन स्तर पाए गये है
  • अगर आपको दिन में करीब 3 सेल्फी लेने की आदत है और आप उस फोटोज को सोशल मीडिया पर पोस्ट नहीं करते तो ये बीमारी आपको हो सकती है.
  • दूसरी बात ये है की आप अपनी सेल्फी सोशल मीडिया पर शेयर करना चालू कर देते है.
  • तीसरी बात है की आप अपनी सेल्फी हर किसी सोशल मीडिया पर शेयर करने की कोशिश करते है, ऐसे लोग दिन में 8 से भी ज्यादा सेल्फी लेने की कोशिश करते है.

independent
भारत में की गयी रिसर्च
  • भारत देश में फेसबुक के सबसे ज्यादा यूजर्स है.
  • सेल्फी के चक्कर में सबसे ज्यादा मौते भारत में ही होती है.
  • आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की 2014 से लेकर 2016 के बिच सेल्फी लेने की वजह से करीब 127 मौते हो चुकी है इसमें 76 मौते केवल भारत में ही हुई है.


नॉटिंघम यूनिवर्सिटी के मार्क ग्रिफिथ ने कहा है की इस बीमारी के बारे में पता लगाने के लिए दुनिया का सबसे पहला ‘सेल्फाइटिस बिहेवियर स्केल’ उन्होंने तैयार किया है, उनका कहना है की जिन लोगो को ज्यादा सेल्फी लेने की आदत है उनको आगे जा कर सेल्फी लेने की नशेबाजी हो जाती है.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा