टाइटैनिक जहाज के डूबने से जुडी रोचक और अदभूत जानकारी, जरुर पढ़े - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Thursday, 18 January 2018

टाइटैनिक जहाज के डूबने से जुडी रोचक और अदभूत जानकारी, जरुर पढ़े

जैसे की हम सभी जानते है की टाइटैनिक अपने समय का सबसे बड़ा जहाज था, इस जहाज के डूबने का कारण था इसकी चलने की गति ज्यादा होना, क्या आपको पता है इस जहाज को डूबने से पहले 6 चेतावनी मिली थी. कप्तान के मुताबिक बर्फ की चट्टान आने पर जहाज आसानी से मुड़ा जा सकता था पर जहाज की ज्यादा गति होने के कारण वे सही समय पर मुड़ नहीं सका और तेजी से चट्टान से जा कर टकरा गया, बाद में छेद हो जाने के बाद जहाज धीरे-धीरे पानी में डूबने लगा.
टाइटैनिक से जुडी रोचक और अदभूत जानकारी
क्या आप जानते है टाइटैनिक में जो ट्रांसमीटर प्रयोग किया गया था वो उस समय का सबसे तेज ट्रांसमीटर था.


आपको इस बात को जानकारी हैरानी होगी की टाइटैनिक जहाज को बनाने में करीब 35 करोड़ डॉलर का खर्चा हुआ था जबकि टाइटैनिक फिल्म को बनाने में करीब 1000 करोड़ का खर्चा हुआ था.
क्या आपको पता भी है टाइटैनिक ही ऐसी सबसे पहली मूवी थी जिसकी DVDs उसी समय पर रिलीज कर दी गयी थी जब ये फिल्म थियेटरों में चल रही थी.
क्या आपको पता है 1997 में बनी इस फिल्म उस ज़माने की सबसे महंगी फिल्म बनी थी, पर उसकी कमाई भी उतनी बड़ी हुई थी करीब 1.8 बिलियन डॉलर.
क्या आपको पता है इस फिल्म का रिकॉर्ड साल 2009 में टुटा था और वो भी अवतार फिल्म ने, एक और चौका देने वाली बात ये थी की इसके भी निर्देशक जेम्स केमरून ही थे.

क्या आपको पता है टाइटैनिक जहाज डूबने में करीब ढाई घंटो का समय लगा था.
क्या आपको पता भी है इस जहाज की लम्बाई करीब 291 मीटर थी, ये उसी समय का सबसे लंबा जहाज था.
क्या आप जानते है टाइटैनिक जहाज 10 अप्रैल 1912 को यात्रा के लिए रवाना हुआ था जो 4 दिन की यात्रा करने के बाद 14 अप्रैल 1912 को हिमशिला से टकरा गया था.
क्या आप जानते है जहाज के डूबने से करीब 1500 से भी ज्यादा लोगो की मौत हो गयी थी.
क्या आपको पता भी है टाइटैनिक जहाज की कुल चार चिमनिया थी जिनसे धुआं निकलता था, पर इसमें सिर्फ तिन ही चिमनियो में धुआं निकलता था चौथी चिमनी सिर्फ जहाज़ की ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए ही बनाई गई थी

क्या आप जानते है टाइटैनिक जहाज चलाने के लिए करीब 800 तन से भी ज्यादा कोयला खपत होता था जो की उसके बदले में काफी बड़ी मात्रा में राख जमा हो करता था.

क्या आपको पता है टाइटैनिक जहाज की स्पीड करीब 26 किलोमीटर प्रति घंटा थी.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा