गलती से भी मत खाना सेब का बिज, साइनाइड के जहर जैसा है जानलेवा - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Tuesday, 16 January 2018

गलती से भी मत खाना सेब का बिज, साइनाइड के जहर जैसा है जानलेवा

एक सेब खाने के कितने सारे फ़ायदे है, एक सेब खाने से इंसान एकदम स्वस्थ रहता है और कभी भी डॉक्टर के पास जाने की जरुरत भी नहीं पड़ती. पर क्या आप जानते है सेब खाना जितना हमारे लिए फायदेमंद है ठीक उसी तरह सेब का बिज इतना ही ख़तरनाक साबित हो सकता है.
सेब का बिज है ख़तरनाक
कुछ खोजकर्ताओं की माने तो सेब का फल जितना ही फायदेमंद है उतना ही उसका बिज ख़तरनाक है. सेब का बिज खाने से साइनाइड जितना घातक विष बन जाता है जो इंसानों के लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है. तो आप भी सेब को खाते वक्त इस बात का जरुर ख्याल रखे की गलती से सेब का बिज ना चबा लिया जाए.
शोध में हुआ साबित
कुछ रिसर्च में पाया गया है की सेब के बिज में एमिगडालीन नाम का एक तत्व पाया जाता है जो हमारे ह्यूमन डाइजेस्टिव एंजाइम के साथ संपर्क में आ कर साइनाइड जैसा बन जाता है, क्युकी एमिगडालीन में साइनाइड और शुगर दोनों पाए जाते है जो शरीर में जाने के बाद इसका हाइड्रोजन साइनाइड में रुपान्तरण हो जाता है. अगर ऐसा आपके शरीर में हो गया तो आप बीमार पड़ सकते हो और ज्यादा ऐसा हो जायेगा तो आपके लिए जानलेवा भी हो सकता है.
जैसे की हम सभी जानते है साइनाइड अब तक का सबसे ख़तरनाक जहर पाया गया है जो इंसानी शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई को रोक देता है ठीक उसी तरह ही सेब के बीजो में भी ऐसा केमिकल पाया जाता है. जो इंसानी शरीर के लिए बहुत ज्यादा ख़तरनाक साबित हो सकता है. सेब के बिज आपके दिल और दिमाग पर सीधा असर करता है, इसीलिए आपको सेब के बिज खाने से बचना चाहिए.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा