भारत की इस जगह पर 5000 सालो से जिंदा है ये व्यक्ति - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Tuesday, 14 August 2018

भारत की इस जगह पर 5000 सालो से जिंदा है ये व्यक्ति

क्या कोई 5000 साल तक जिंदा रह सकता है, नहीं? ऐसा विज्ञान और तर्कशास्त्री का कहना है की कोई भी इंसान 5000 सालो तक जिंदा नहीं रह सकता, क्युकी ऐसा मुमकिन ही नहीं. कोई भी इंसान या जानवर इतने साल तक जिंदा रह ही नहीं सकता. पर आपकी जानकारी के लिए आपको बतादे की हमारे देश में एक ऐसी जगह भी है जहा के लोगो का दावा है की यहाँ पर कोई पिछले पांच हजार सालो से भटक रहा है.
ये जगह है मध्यप्रदेश में बुरहान पुर और शहर के किनारे पहाड़ी पर बसा अशिरगढ़ का किल्ला. इस जगह का अपना एक अलग ही रहस्य है क्युकी ये अशिरगढ़ का किल्ला 20 किलोमीटर की दुरी पर उत्तर दिशा में सतपुड़ा की पहाड़ी पर आया है जहा की ऊंचाई करीब 750 फिट है.
हिंदु का धार्मिक ग्रन्थ
यहाँ के लोगो का कहना है की उन्होंने महाभारत काल के एक ऐसे व्यक्ति को देखा है जो आज भी जिंदा है, अगर हम धार्मिक ग्रंथ और साहित्य की माने तो उसमे एक ऐसा विषय है जिस पर लोगो का विस्वास करना काफी मुश्किल हो सकता है क्युकी उसमे एक ऐसी घटना कही गयी है जो इस जगह पर दिखे इंसान से काफी मिलती-जुलती है. इस घटना में अश्वत्थामा की मृत्यु को लेकर उनके बारे में कहा जाता है की वो आज भी जिंदा है. अब इस बात में कितनी सच्चाई हो वो कोई भी प्रमाणिक के साथ नहीं कह सकता.

अशीरगढ़ का किल्ला
अशिरगढ़ के लोग इस बात को सच्ची मानते है, उसका मानना है की भगवान श्री कृष्ण ने अश्वत्थामा को श्राप दिया था की तुम 3000 सालो तक निर्जन स्थानों में भटकते रहोंगे और तेरे शरीर से सदा के लिए दुर्गंध आती रहेगी. कुछ लोगो का ऐसा भी मानना है की श्री कृष्ण के श्राप के कारण अश्वत्थामा आज भी अपनी मौत की तलाश में भटक रहा है. हमारे देश में ऐसी कई जगह है जहा पर अश्वत्थामा को देखने का दावा किया गया है. पर कुछ इतिहासकार का मानना है की अश्वत्थामा का असली ठिकाना ये अशिरगढ़ का किल्ला ही है.
इस गाँव के कई बुजुर्ग लोगो का कहना है की जो भी इंसान अश्वत्थामा को एक बार देख लेता है वो अपना मानसिक संतुलन खो बैठता है. साथ ही उनका यह भी कहना है की अश्वत्थामा यहाँ पर आते है और मंदिर में पूजा करके चले जाते है. अगर पुराणों की बातों को माने तो उन पर संदेह करना बिलकुल गलत होगा. पर इस बात में कितनी सच्चाई है वो आज भी एक रहस्य बना हुआ है.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा