भारत में सबसे पहली पतंग किसने उड़ाई थी, जरुर जाने - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Saturday, 13 January 2018

भारत में सबसे पहली पतंग किसने उड़ाई थी, जरुर जाने

हमारे देश भारत में पतंगबाजी का खेल बहुत पहले से चला आ रहा है जो काफी प्रसिद्ध भी माना जाता है. जैसे की हम सभी जानते है हमारे देश में सभी राज्यों में पतंगबाजी के लिए अलग-अलग तौहार मनाये जाते है. आज हम आपको पतंग उड़ाने के इतिहास के बारे में बताने वाले है जिसको आपने शायद ही पहले कभी जाना होंगा.
भारत में पतंग का इतिहास
कुछ इतिहासकारों का मानना है की भारत में सबसे पहले चीनी यात्री F Hein और Huin Tsang पतंग लेकर आये थे. उस समय में पतंग बांस और टिशु पेपर की बनी हुई होती थी.
पतंग का इतिहास
कुछ मान्यताओ के अनुसार पतंग का अविष्कार चीन में हुआ था और वो भी 2000 साल पहले. इसमें पूर्वी चीन के शानडोंग नामके प्रांत को पतंग का घर माना जाता था.
एक और मान्यता के अनुसार चीन में एक किसान अपनी टोपी को हवा में उड़ने से बचाने के लिए उसे एक रस्सी से बांधकर रखता था, जिससे आगे चलकर पतंग का आविष्कार हुआ.
सबसे पहले कागज से बनी पतंगों को उड़ाया जाता था, क्योकि उस समय कागज से बनी पतंगों से बचाव अभियान में एक संदेश वाहक के रूप में किया जाता था. चीन के मध्य और प्राचीन काल में पतंगों को मापने का, हवा के परिक्षण का, सिग्नल भेजने का और सैन्य अभियानों में संचार के लिए पतंगों का प्रयोग किया जाता था.
एक अनुमान के मुताबिक सबसे पहली बनाई गयी पतंग आयताकार के साथ-साथ चपटी होती थी, बाद में समय के साथ-साथ उसमे भी परिवर्तन आने लगा.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा