चाणक्य की ये 5 बातें जिंदगी में कभी भी ना भूले - SupportMeYaar.com

Breaking

loading...

Monday, 11 May 2020

चाणक्य की ये 5 बातें जिंदगी में कभी भी ना भूले

आचार्य चाणक्य को कौन नहीं जानता, इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो चाणक्य जैसा बुद्धिमान हुआ हो. अगर हम आचार्य चाणक्य के कुछ बेहतरीन उपाय जान ले और समज लें तो किसी भी समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते है. आज हम आपको आचार्य चाणक्य की 5 ऐसी बातें बताने वाले है जिसको आप अपनी जिंदगी में उतार लेंगे तो आपको कोई भी परेशानी नहीं आएगी.

ClearIAS
आचार्य चाणक्य की 5 बातें
1. हमें हमारे दुश्मनों को कभी भी कमजोर नहीं समजना चाहिए, हम उसको जितनी अच्छी तरीके से जानते है वो उससे भी कही ज्यादा आगे निकल चूका हो सकता है.

pexels
2. अगर आपका कोई दुश्मन आपकी खुशियों को देख कर जल रहा हो तो आपको हमेशा खुश ही रहना चाहिए, अपने दुश्मन की वजह से आपको आपकी खुशियों को बर्बाद नहीं करना चाहिए. आपका खुश रहना ही आपका सबसे बड़ा हथियार है जो आपके दुश्मन को अंदर ही अंदर काटता रहे.

YouTube
3. आपका दोस्त जब आपको उसकी सबसे ज्यादा जरुरत हो तब वो आपका साथ नहीं देता तो वो आपकी दोस्ती के लायक नहीं है. आपको ऐसे लोगो से हमेशा के लिए बचना चाहिए क्योकि ऐसे लोग सिर्फ अपने मतलब से ही आपको यूज करते है जब उसका मतलब ख़त्म हो जाता है तो वो आपको भी छोड़ देते है.

pexels
4. जो भी आदमी आपकी बातें सुनने के लिए इधर-उधर देखता रहता हो उस पर आपको भूलकर भी विश्वास नहीं करना चाहिए, ऐसे लोग अक्सर आपको धोका देते रहते है.
5. अगर आपको कामियाब होना है तो आपको अच्छे मित्र बनाने की जरुरत पड़ेगी और अगर आपको अधिक कामियाब होना है तो आपको अच्छे शत्रुओ की जरुरत पड़ेगी क्योंकि जब आप अपने दुश्मन के बारे में सबकुछ जान लोंगे तो आप उसको आसानी से हरा सकते हों.

  1. कुछ ऐसे रोचक और मजेदार तथ्य जो आपको पता भी नहीं होंगे.
  2. कोरोना वायरस की महामारी के बीच यह चीज को देख हैरान हुए वैज्ञानिक
  3. क्या आपको पता है क्रिकेटर्स के बैट में लगाए जा रहे हैं छोटे-छोटे सेंसर, क्या है कारण जानिए
  4. क्या आपको सबसे तेज मोबाइल इंटरनेट स्पीड चाहिये तो यहां आइये
  5. घी को अंग्रेजी में क्या कहते है, सही जवाब आप भी नहीं दे सकते
  6. जमीन में ख़जाना हमारे पूर्वज दबाकर गए हैं और एक सर्प उसकी रखवाली करता है

No comments:

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा