ये 4 संकेत बताएँगे की महिला प्रेग्नेंट है या नहीं

जब महिलाएं गर्भ धारण करने वाली होती है तो कुछ ऐसे संकेत होते है जिससे पता चलता है की महिला प्रेग्नेंट है की नहीं. अगर आप चाहे तो डॉक्टर्स के पास जा कर प्रेगनेंसी टेस्ट भी करा सकते हो, पर अगर आपको ऐसा नहीं करना है तो आज आप इस लेख में जानेंगे की कोई महिला प्रेग्नेंट है तो उसके क्या संकेत होते है. तो आइये जानते है.
अगर ये चार संकेत दिखे तो समझ जाना महिला प्रेग्नेंट है


बार बार उल्टी आना



पहला कारण है की महिला को उल्टी आना शुरू हो जाती है और साथ ही में चक्कर भी आने लगते है. अगर कोई भी महिला प्रेग्नेंट है तो उसे चक्कर या उलटी जरुर आती है. या अक्सर ऐसा देखा गया है की चलते-चलते महिला गिर जाती है, तो ये पहली पहचान है.
loading...

सर में दर्द होना
गर्भावस्था के शुरूआती लक्षणों में सबसे पहले तो सर में दर्द होने लगता है ये भी प्रमुख लक्षणों में से एक है. ब्लड का सिस्टम बढ़ने के कारण अक्सर ऐसा होता है पर बाद में ये दर्द धीरे-धीरे ठीक होते चला जाता है.
शरीर का तापमान बढ़ना
गर्भावस्था के दौरान ज्यादातर महिलाओ के शरीर का तापमान सामान्य से ज्यादा रहता है, अगर वो ऐसी परिस्थिति में है तो मुड़ भी बदल सकता है और खट्टी चीज खाने का मन बहुत करता है.

बार बार पेशाब जाना
गर्भावस्था के दौरान औरतो को बार-बार पेशाब जाने का मन होता रहता है ऐसे में इनकी किडनी सक्रीय हो जाती है जिसके कारण बार-बार टॉयलेट जाने की जरुरत होती है.
तो ये थे कुछ प्रमुख कारण जिसके जरिये आप जान सकते है की कोई महिला प्रेग्नेंट है की नहीं.
loading...
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...
loading...