ये है सफल जीवन के सूत्र आप भी अजमाके देखिये

safalta ke sutra
safalta ke sutra supportmeyaar.com
दोस्तों जैसा की आप जानते है की हमें जिंदगी जीने के लिए हमेशा संघर्ष करना पड़ता है पर परिवार और समाज में मान और सन्मान से रहने के लिए कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है, अजुर ये सीखना पड़ता है की मुश्किल समय में भी हम कैसे सुखी रह सकते है उसके बारे में आज में आपको बताऊंगा.

1. सबसे पहले तो दुसरो के हाव-भाव की तरफ ध्यान देना चाहिए ताकि हम वो बात का ध्यान रख सके की दुसरे लोग आपके बारे में क्या सोच रहे है, पर वो आपको बताते नहीं है पर फिर भी आप उसके हाव भाव से उसका पूरा हाल जान सकते है.

2. आपका परिवार आप खुद ही है जैसे की आप जो परिस्थिति में अभी जी रहे है उसी परिस्थिति में उसका मजा ले, और भविश्य के बारे में विचारना छोड़ दे क्योकि ना तो हमने भविष्य देख सकते है और नहीं कोई और.

3. हर कोई वक्ति के साथ मिलजुल कर रहे , चाहे वो वक्ति किया भी हो आप उसको पूरा मान सन्मान दे वो एक दिन जरुर पिगल जायेगा और आपके साथ दोस्ती का हाथ बढ़ाएगा.

4. हर कोई स्थिति को अछि लानाने में मत लगिए, चाहे जैसी भी स्थिति हो उसे वैसे ही रहने दे उसको बदलिए मत क्युकी उसको बदलने के चक्कर में आप खुद ही बर्बाद हो जाओंगे.

5. खुद के लिए समय निकले, आपको खुद के लिए भी समय निकल ना चाहिए, और खुद की जरूरतों को प्राथमिकता देना सीखे.

6. अगर कोई बात आपको गलत लग रही है तो आपको उस्क्ले बारे में सोच-सोच कर डरने की जरुरत नहीं है.

7. जहा पर नेगेटिव माहोल हो या फिर नकारात्मक सोच वाले लोग हो वहा पर आपको जाने से बचना है.

8. हमेशा ये सोचिये की आज आपने इस पल को कितना अच्छा फिल किया है या तो कितना एन्जॉय किया है, आप अपनी अच्छी किस्मत का हमेशा मजा ले.

9. जहा पर जरुरत हो वहा पर आपको अच्छी बाते करनी चाहिए और दुसरो की गलती से सिखने की आदत रखे. एक सबसे Important बात की खुद पर ही शक करना सीखे और उसके बाद अपने विश्वास पर शक करने का विचार करे.
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...