उत्तरप्रदेश राज्य से जुड़ी रोचक जानकारी, जरुर पढ़े - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Monday, 22 January 2018

उत्तरप्रदेश राज्य से जुड़ी रोचक जानकारी, जरुर पढ़े

जैसे की हम सभी जानते है की उत्तरप्रदेश हमारे भारत का एक बहुत ही प्यारा प्रदेश है जिसकी राजधानी लखनऊ है. उत्तरप्रदेश के सबसे पहले मुख्यमंत्री गोविन्द वल्लभ पंत थे. इस राज्य की लोकल भाषा हिंदी ही है, आज हम आपको इस लेख में कुछ रोचक जानकारियां बताने वाले है उत्तरप्रदेश के बारे में.
उत्तरप्रदेश राज्य से जुड़ी रोचक जानकारी
क्या आपको पता है भारत देश में सबसे अधिक जनसँख्या उत्तरप्रदेश की ही है जो की करीब 21 करोड़ के आस-पास है.

Go4Prep
क्या आप जानते है हमारी राष्ट्रीय भाषा हिंदी में महान लेखक जैसे की, प्रेमचंद, महादेवी वर्मा, कबीरदास, तुलसीदास, जयशंकर प्रसाद, भगवती चरण वर्मा आदि महान लेखक उत्तरप्रदेश की ही देन है.
इलाहाबाद कोर्ट को हमारे देश का सबसे पुराना कोर्ट कहा जाता है.
क्या आपको पता है इलाहाबाद में कुंभ मेला होता है उसमे करीब 12 करोड़ से भी ज्यादा लोग आते है, इसीलिए इसे पुरे विश्व का सबसे बड़ा मेला कहा जाता है.
क्या आप जानते है उत्तरप्रदेश में कई सारे मशहूर विश्वविद्यालय भी है जिसमे अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय, बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय, DDUGU – दीन दयाल उपाध्याय, दारुल उलूम देवबंद, गोरखपुर विश्वविद्यालय वगेरा.
क्या आप जानते है विश्व के सात अजूबे में से एक ताजमहल जो की देश विदेशो के पर्यटक का स्थल है वो भी उत्तरप्रदेश में ही स्थित है.

Jagruk
इस बात को जानकार आपको हैरानी होंगी की उत्तरप्रदेश की जन संख्या (आयरलैंड, न्यूजीलैंड, पनामा, कुवैत, सिंगापुर, स्लोवाकिया, नार्वे, फिनलैंड, डेनमार्क, ओमान, लिथुआनिया, कतर जैसे देशो से भी ज्यादा है.
उत्तरप्रदेश में कई सारे धार्मिक स्थल है जिसमे अयोध्या, मथुरा, बृन्दावन, इलाहाबाद, वाराणसी, लखनऊ, आगरा, गोरखपुर सभी शामिल है.

uptourism
क्या आप जानते है भारत देश की राजनीती का केंद्र भी उत्तरप्रदेश को ही कहा जाता है क्युकी भारत देश के 8 प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश से ही थे.
क्या आप जानते है लोकसभा (80) और राज्यसभा (31) में सबसे ज्यादा सीटें उत्तरप्रदेश की ही है.
कुछ इतिहासकारों का मानना है की इस संसार में सिर्फ तिन ही लोग अमर है जो है हनुमान जी, वेद व्यास, और अश्वसथामा, जो की ये तीनो उत्तरप्रदेश में ही रहते है और यहाँ के लोगो का मानना है की यूपी के कुछ मंदिरों में ये सभी हर दिन आकर पूजा करते है.
loading...

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा