शिवजी को प्रसन्न करने के अदभूत उपाय (राशी अनुसार) - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Saturday, 10 February 2018

शिवजी को प्रसन्न करने के अदभूत उपाय (राशी अनुसार)

जैसे की हम सभी जानते है की सभी देवताओं में से सिर्फ भगवान शंकर ही एक ऐसे देवता है जो अपने भक्तो की पूजा से जल्द ही प्रसन्न हो जाते है. असुरलोग भी वरदान प्राप्त करने के लिए भगवान शिव की ही तपस्या करते है और भगवान शिव प्रसन्न हो कर उन्हें मनचाहा वरदान दे देते है इसीलिए भगवान शिव का नाम भोलेनाथ पड़ा है. आज हम आपको आपकी राशी के अनुसार शिवजी का कैसे पूजन और उपासना करे उनके बारे में बताने वाले है.
राशी अनुसार शिवजी को प्रसन्न करने के उपाय
मेष- इस राशी का स्वामी मंगल होता है इसीलिए मंगल का पूजन शिवलिंग के रूप में ही किया जाता है. अगर आपकी राशी मेष है तो आपको शिवलिंग पर दही, कच्चा दूध और धतुरा चढ़ाना चाहिए बाद में कपूर जलाकर भगवान की आरती करने से मन चाहा फल मिलता है.
वृषभ- इस राशी वाले लोगो को शिवजी के मंदिर में जा कर भगवान शिव को गन्ने के रस से स्नान करवाना चाहिए, स्नान कराने के बाद मोगरे का इत्र शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए. बाद में भगवान शिव को मिठाई का भोग लगाकर आरती करनी चाहिए.
मिथुन- जिन लोगो की राशी मिथुन है उनको एक स्फटिक के शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए. अगर आपके पास स्फटिक का शिवलिंग उपलब्ध नहीं है तो आप अन्य किसी शिवलिंग का पूजन कर सकते हो पर अगर स्फटिक का शिवलिंग होगा तो आपके लिए अति उत्तम होगा. मिथुन राशी के लोगो को लाल गुलाब, सुखड़ आदि से शिवलिंग पर पुरे सावन मास अभिषेक करना चाहिए बाद में मीठा भोग लगाकर आरती करनी चाहिए.
कर्क- कर्क राशी के लोगो को शिवजी पर पानी में शक्कर घोलकर और फलो के रस से अभिषेक करना चाहिए. भगवान शिव को आंकड़े के पुष्प अधिक प्रिय होते है इसीलिए आंकड़े के पुष्प को अर्पित करना चाहिए बाद में बिल्वपत्र चढ़ाकर आरती करनी चाहिए.
सिंह- सिंह राशी के लोगो को शिवलिंग पर चंदन और अष्टगंध से अभिषेक करना चाहिए, बाद में आटे से बनी रोटी का भोग लगाकर शिवजी का पूजन करना चाहिए. शिवजी पर हररोज कच्चा दूध अर्पित करे और बाद में साफ़ जल भी चढ़ाए.
कन्या- कन्या राशी के लोग जल में अलग-अलग फूल डालकर अभिषेक करना चाहिए. बाद में बिल्वपत्र, चावल, मोगरा और चंदन को शिवजी को अर्पित करना है. फिर आरती करने से शिवजी की कृपा बनी रहती है.
तुला- इस राशी के लोगो को शिवजी को बैर, भांग, आंकड़े के फूल और धतूरे को अर्पित करना चाहिए, बाद में कपूर को जल में मिलाकर जल को भी अर्पित करना चाहिए. शिवजी का पूजन जब हो जाए तो आधी परिक्रमा जरुर करे ऐसा करने से शिवजी की कृपा आप पर जल्द ही बरसनी शुरू हो जाएगी.
वृश्चिक- आपको गेहू से शिवलिंग को ढककर विधिवत पूजन करना चाहिए, पूजा-आरती करने के बाद गेंहू का दान करदे किसी जरुरतमंद व्यक्ति को. ऐसा करने से आपकी सभी तरह की मनोकामनाए पूर्ण होती है.
धनु- घनु राशी के लोगो को चावल से बने शिवलिंग का श्रुंगार करना चाहिए, सबसे पहले आप चावल को पकाले इसके बाद पके हुए चावल को थोडा ठंडा होने दे और फिर शिवलिंग का श्रुंगार करे. बाद में सुके मेवे का भोग लगाए. गुलाब और बिल्वपत्र को अर्पित करके आरती करे.
मकर- इस राशी के लोगो को शुद्ध जल से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए, बाद में घी, शहद से स्नान कराये. स्नान कराने के बाद पूजन करके आरती करनी चाहिए. अंत में लाल रंग के पुष्प अर्पित करने चाहिए. आरती करके मसूर की दाल का दान करना चाहिए.
कुंभ- कुंभ राशी के लोगो के लिए सबसे पहले उनको सफ़ेद और काले तिल को मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाने चाहिए ध्यान रहे की वो शिवलिंग किसी एकांत जगह पर हो. बाद में जल में तिल डालकर शिवलिंग को अच्छे से स्नान कराएं. अब पूजन करके आरती करे.
मीन- मीन राशी के लोगो को रात में पीपल के निचे बैठकर शिवलिंग का पूजन करना चाहिए और ॐ नमः शिवाय का 35 बार जाप करना चाहिए साथ में बिल्वपत्र भी चढ़ाने चाहिए. फिर शिवलिंग पर चने की दाल चढ़ाए और पूजन करने के बाद इस दाल का दान करदे. ऐसा करने से आपकी सभी तरह की मनोकामनाए सिद्ध हो जाएगी.
loading...

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा