1 मार्च से आप नहीं कर पाएंगे किसी भी मोबाइल वॉलेट से पेमेंट, जल्द करे ये काम

मोबाइल वॉलेट को यूज़ करने वाले लोग जल्द से जल्द 1 मार्च से पहले अपने अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक जरुर करवलें अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपके खाते से आप किसी भी तरह की लेन-देन की प्रक्रिया नहीं कर पाएंगे.

दर्ह्सल आरबीआई आई के सख्त आदेश के अनुसार सभी मोबाइल वॉलेट कंपनी को आदेश दिए है की उनको केवाईसी की प्रक्रिया को पूरी करना होगा और अगर ऐसा नहीं होगा तो ग्राहक पैसे के मामले में कोई भी प्रक्रिया नहीं कर सकेगा.


हाल ही में कुछ कंपनियां ग्राहकों के बिच में ये अफवाह फैला रही है की उनकी सर्विस 1 मार्च के बाद भी बिना केवाईसी की प्रक्रिया किये बिना ही अपनी सुविधा देने वाली है. ऐसे में इसके लिए यह सभी कंपनियां मिडिया हाउस को भी गलत न्यूज़ भेज रही है और गुमराह कर रही है. सच बात तो यह है की रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के आदेशानुसार सभी ग्राहकों को केवाईसी करवाना अब भी अनिवार्य है
इससे पहले भी ऐसा कहा जा रहा था की 28 तारीख के बाद पेटीएम वॉलेट की सेवाएँ भी बंद हो जा रही है क्यूंकि मोबाइल वॉलेट कंपनियों को आरबीआई बैंक ने अपना अहम् आदेश पूरा करने को कहा है पर कुछ कंपनियों ने ऐसा नहीं किया है.

आरबीआई ने भारत की लाइसेंस प्राप्त सभी मोबाइल कंपनियों को अपने गग्राहकों का केवाईसी नॉर्म्स पूरा करने का आदेश फरवरी 2018 तक का दिया था इसमें ज्यादातर कंपनियों ने आरबीआई के आदेश का पूरा पालन नहीं किया है और फरवरी तक अगर पूरा नहीं हुआ तो कई सारी कंपनियां बंद भी हो सकती है.
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...
loading...