शिवरात्रि पर शिवजी को प्रसन्न करने के विशेष उपाय जरुर आजमाएं

महाशिवरात्रि का पर्व फाल्गुन पक्ष की त्रयोदशी के दिन आता है, माना जाता है की इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. आज हम आपको शिवजी को प्रसन्न करने के बारे में कुछ विशेष उपाय बताने वाले है जिसको जानकार आप भी लाभान्वित हो सकते है.

शिवजी को प्रसन्न करने के खास उपाय
शिवरात्रि पर रात में किसी शिव मंदिर में जाकर दीपक जलाएं. शिवपुराण के अनुसार देखा जाए तो कुबेर में अपने पूर्व जन्म में शिवलिंग के पास रोशनी की थी जिसकी वजह से वे अगले जन्म में देवताओं के कोषाध्यक्ष बन गये.
अगर आप शिवरात्रि के दिन एक स्फटिक शिवलिंग की पूजा करते है तो आपके घर में हमेशा के लिए सुख और शांति बनी रहेगी, ऐसा करने के लिए आपको अपने मंदिर मे शिवलिंग की स्थापना करनी है बाद में जल, घी, दहीं, दूध, शहद और शक्कर से इस शिवलिंग को स्नान कराये फिर शिवलिंग के सामने ॐ नमः शिवाय मंत्र का 108 बार जाप करे.
हनुमानजी को भगवान शिव का ही अंशावतार माना जाता है तो आपको शिवरात्रि के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमानजी और शिवजी दोनों की कृपा बनी रहेगी और आपकी सभी परेशानियाँ दूर हो जायेगी.
महाशिवरात्रि के दिन एक छोटा सा पारद जिसको हम पारे के नाम से जानते है वो लेकर घर के मंदिर में स्थापित करे, शिवरात्रि के दिन से लेकर रोज इसकी पूजा करे. ऐसा करने से आपके घर की सभी प्रकार की दरिद्रता नष्ट हो जाएगी और माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी.
शिवरात्रि के दिन किसी सुहागन को सुहाग का सामान उपहार के तौर पर दान में दे. जो लोग ये प्रयोग करते है उनके वैवाहिक जीवन की सभी समस्याए दूर हो जाती है.
शिवरात्रि के दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को अनाज और धन का दान करे क्युकी शास्त्रों में ऐसा कहा गया है की गरीबों को दान करने से हमारे पुराने सभी पापों का असर ख़त्म हो जाता है और हमें अक्षय पुण्य की प्राप्ति मिलती है.
शिवमहापुराण के अनुसार बिल्व वृक्ष को स्वयं महादेव का रूप माना गया है, इसीलिए इस दिन आप इसकी पूजा कर सकते है. बिल्व वृक्ष की पूजा करने से इसका फल जल्दी से मिलने लगता है और हमारे सभी काम सिद्ध होते है.
जो इंसान शिवरात्रि के दिन किसी बिल्व वृक्ष के पास खड़े रहकर घी और खीर का दान करता है तो उनपर माता लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है और सभी तरह की सुख-सुविधा प्राप्त होती है.
जल में केसर मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाने से जिनके विवाह और वैवाहिक जीवन में तकलीफे आती है वो तुरंत ही ख़त्म हो जाती है.
शिवलिंग पर जल चढ़ाते समय शिवलिंग को हथेलियों से रगड़ना चाहिए ऐसा करने से हमारी किस्मत बदल सकती है.
अगर आप लंबी उम्र चाहते है तो शिवलिंग पर रोजाना दूध चढ़ाये ऐसा करने से शिवजी और भगवान गणेशजी दोनों की कृपा होती है.
अगर आप अपने जीवन में जल्द ही सफ़ल होना चाहते है तो आप हररोज एक पारे से बने शिवलिंग की पूजा करे, माना जाता है की पारद शिवलिंग बहुत ही चमत्कारी होता है.
सबसे पहले चावल को पकाए और बाद में उन चावलों से शिवलिंग का श्रुंगार करे ऐसा करने से मंगलदोष दूर होता है.
शिवलिंग पर जल चढ़ाते समय उसमे काले तिल मिलाए ऐसा करने से शनि दोष और रोग दूर होते है.
अगर आपके जीवन में बीमारियाँ ख़त्म होने का नाम ही नहीं ले रही है तो आप पानी के अंदर दूध और काले तिल मिलाकर शिवलिंग पर अभिषेक करे ऐसा करने से आपकी सभी बीमारियाँ जल्दी से ठीक हो जाएगी.
शिवलिंग पर हररोज धतुरा चढ़ाने से घर में हो रही परेशानी और संतान से जुडी सभी समस्याएं तुरंत ही ख़त्म हो जाएगी और आपके सभी कार्य सिद्ध होने शुरू हो जायेंगे.
loading...
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

loading...
loading...
loading...