स्टूडेंट परीक्षा के तनाव को कैसे कम करे, हर स्टूडेंट जरुर पढ़े - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Thursday, 15 February 2018

स्टूडेंट परीक्षा के तनाव को कैसे कम करे, हर स्टूडेंट जरुर पढ़े

छात्र परीक्षा के दौरान तनाव से पीड़ित होते है और ये तो होना ही है उनके पुरे साल की मेहनत जो परीक्षा के वक्त दाव पर लगी हुई होती है. किसी भी छात्र के लिए टेंशन उनके पुरे उत्साह को तहस-नहस कर देती है. पर आज हम आपको ऐसी दस बातों के बारे में बताने वाले है जो किसी भी स्टूडेंट के तनाव को बेहद ही कम देंगी या बिलकुल ही गायब कर देंगी. तो क्या है वो 10 बातें आइये जानते है.
सही शेड्यूल बनाएं

pexels
ये हरेक स्टूडेंट के लिए सबसे महत्वपूर्ण विषय होता है, परीक्षा के दिनों में अपना एक उचित शेड्यूल बना ले जिससे आप अपने समय पर परीक्षा की तैयारी कर सकें और अपना पक्का टाइम टेबल बना सके. जो विषय में आप कमजोर है उनके उपर ज्यादा ध्यान दें ऐसा करने से आपको परीक्षा के वक्त कम दबाव महसूस होंगा.
सोने को पर्याप्त समय दें

pexels
कुछ विशेषज्ञों का मानना है की किसी भी स्टूडेंट को कम से कम 8 घंटे की नींद जरुर लेनी चाहिए, ऐसा करने से दिमाग एकदम स्वस्थ रहेगा और टेंशन भी कम होगा. तो ये बात हमेशा याद रखे की कम से कम 8 घंटे की नींद जरुर लें.
पॉजिटिव सोच पैदा करें
किसी भी स्टूडेंट को हमेशा अपनी सोच पॉजिटिव ही रखनी चाहिये, कभी भी नेगेटिव ख्याल को अपने दिमाग में कभी भी नहीं लाना चाहिए ऐसा करने से आप तनाव से बच सकते है.
आखरी समय में रिव्यू करने से परहेज करें
जब परीक्षा सर पर हो तो आप अपनी पढाई किये हुए सभी टॉपिक पर अच्छे से रिव्यु करलेना चाहिए ऐसा करने सी आप कुछ चीजे भूल गये होंगे तो वो भी आपको वापिस याद आ जाएगी और आप तनाव से दूर रहेंगे.
सिलेबस का रिविजन
सभी स्टूडेंट्स को पिछले साल के सभी टेस्ट पेपर का रिविजन कर लेना चाहिए जिससे आपको अंदाजा आ जायेगा की आपको कैसे कैसे टोपिक पर तैयारी करनी चाहिए. अगर आप इस बात का अच्छे से अंदाजा लगा पाएंगे तो आपको इस बात का टेंशन भी दूर हो जायेगा.
मानसिक अभ्यास जरुर करें
loading...

pexels
किसी भी स्टूडेंट को अपनी पढाई को और भी अच्छा बनाने के लिए योगा करना बेहद ही जरुरी है. अगर परीक्षा के लिए आपने अच्छे से तैयार होना है तो आप अपने माइंड को अच्छे तरीके से उपयोग करे जैसे की मानसिक अभ्यास करे योगा के जरियें.
ज्यादा से ज्यादा पानी जरुर पिएं
किसी भी छात्रों को पानी अधिक से अधिक पीना चाहिए, जिससे शरीर को सोचने में मदद मिल सके और मन भी एकदम शांत रहे.
जंक फूड से दूरी बनाएं रखे

pexels
किसी भी स्टूडेंट को पढाई में अच्छे मार्क लाने के लिए खान-पान पर जरुर ध्यान रखना चाहिए, अगर आप बीमार हो गये तो अच्छे से परीक्षा नहीं दे सकेंगे. तो आपको जंक फ़ूड जैसे की सॉफ्ट ड्रिंक, बर्गर, मांस आदि से दूर रहना चाहिए.
दिमाग को आराम जरुर करने दें
loading...

pexabay
दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपने दिमाग को थोडा आराम देना चाहिए, इसके लिए आपको कोई अच्छी सी मूवी देखनी चाहिए या किसी अच्छी जगह पर घुमने जाना चाहिए.
तनाव पैदा ना करे
कुछ स्टूडेंट ऐसे भी होते है जो बिन जरुरी चीजों में अपना दिमाग लगाकर रखते है, ऐसा करने से दिमाग में तनाव पैदा होता है और आपकी पढाई पर बेहद ही बुरा असर पड़ सकता है.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा