फेसबुक पर कभी ना करे ये 6 काम, हो जायेगा सत्यानाश - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Thursday, 22 March 2018

फेसबुक पर कभी ना करे ये 6 काम, हो जायेगा सत्यानाश

आज हम आपको फेसबुक के बारे में कुछ बताने वाले है, दर्ह्सल आप हम फेसबुक के जरिये आपको कुछ बताने वाले है जैसे की आपको ऐसे कुछ काम है जो फेसबुक पर कभी भी नहीं करने चाहिए. आप फेसबुक पर कोई भी पोस्ट लिखते हो और जान-बुझकर अपने बारे में पूरी दुनिया को बताते हों.

आज हम आपको उन छह बातों के बारे में बताने वाले है जिसको आपको कभी भी फेसबुक पर शेयर नहीं करना चाहिए, अगर आप ऐसा करते है तो आप बहुत ही बड़ी मुसीबत में पड़ सकते है तो क्या है वो मुसीबत आइये जानते है.
बच्चों की फोटो अपलोड करना
अगर आप अपने बच्चों का फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करते है तो आपको ऐसा कभी भी नहीं करना चाहिए, इससे आपको बहुत ही ज्यादा प्रॉब्लम हो सकती है, इसके अलावा आपको अपने बच्चों के स्कूल के बारे में भी कोई जानकारी पोस्ट नहीं करनी चाहिए, ऐसा करना आपको ही भारी पड़ सकता है.
घर और ऑफिस का पता बताना
आपको इस बात का मजाक लग रहा होंगा पर ये आपको भूल आपको कभी भी नुकशान पंहुचा सकती है, इसके अलावा आप कही घुमने के लिए जाते है तो उसके बारे में भी सोशल मीडिया पर कभी भी नहीं बताना चाहिए. अगर आपका भी कोई दोस्त आपकी फोटो को एड्रेस के साथ टैग कर रहा है तो उसको तुरंत ही हटाने को बोल दीजिये ऐसा करने से पूरी दुनिया को आपके बारे में पता चल जायेगा और आप किसके साथ रहते है वो भी पता चल जायेगा.
छुट्टियों के बारे में दुनिया को बताना
कुछ लोगो की ऐसी आदते होती है की वो कई बार फेसबुक पर ऐसा पोस्ट कर देते है की वो 10 दिन तक किसी जगह पर घुमने के लिए जा रहे है, अगर ऐसी डिटेल्स किसी गलत इंसान के हाथ आ गयी तो जब तक आप वापिस आयेंगे तब तक तो आपका पूरा घर एकदम साफ़ हो गया होंगा. ऐसे मामलों में आज-कल चोरी की घटनाएँ ज्यादा हो रही है तो इस बात का जरुर ध्यान रखे.
पासवर्ड का संकेत देना
कुल लोग ऐसे होते है जो अपने पासवर्ड के लिए जरा भी सतर्क नहीं होते, वो अपने बैन अकाउंट, एटीएम पिन, इंटरनेट बैंकिंग की जानकारी से रिलेटेड सोशल मीडिया पर हिंट देते रहते है, अगर आप भी ऐसा करते तो आगे से ध्यान रखे.
पर्सनल फोटो अपलोड करना
ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर अपने फोटोज को शेयर करते रहते है और साथ ही वो अपने पर्सनल या बेडरूम के फोटो को भी शेयर करते रहते है, अगर आप भी ऐसा करते है तो इस बात का जरुर ध्यान रखे अगर आगे चलकर आपके पार्टनर के साथ आपका कोई वाद-विवाद होगा तो आपको पछताना पड़ सकता है.
क्रेडिट कार्ड और फाइनेंशियल इंफॉर्मेशन शेयर करना
कुछ लोग ऐसे भी होते है जो अपना पहला क्रेडिट कार्ड आते ही उसका फोटो सोशल मीडिया पर शेयर कर देते है. बाद में उसको एक ट्रांजेक्शन का मेसेज आता है और उसमे ऐसा लिखा होता है की आपने इतने पैसे का ट्रांजेक्शन किया है. तो आगे से आप भी इस बात का जरुर ध्यान रखे ताकि भविष्य में आपको कोई भी दिक्कत ना आ सके.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा