सुबह उठने का समय तय करता है आपकी मौत कब होंगी, जाने क्या है रहस्य

आज हम आपको एक ऐसी खबर के बारे में बताने वाले है जिसको जानकार आप हैरान हो जायेंगे, क्यूंकि ये खबर ही कुछ ऐसी है. कुछ लोगो को रात के समय में देर रात तक जागने की आदते होती है और कुछ ऐसे भी लोग होते है जिनको सुबह देर तक सोते रहने की आदतें होती है. कुछ लोग ऐसे भी होते है जिनको सुबह जल्दी उठाना पसंद होता है.

किसी भी व्यक्ति को पूरी नींद कर लेनी चाहिए अगर हम देर रात तक जागेंगे तो हम बीमार हो सकते है और इससे हमारे स्वास्थ्य पर भी बेहद ही बुरा असर पड़ने लगता है.

शायद आपको इस बात का पता नहीं होंगा की हर व्यक्ति का सोने का और जागने का समय पहले से ही निर्धारित किया हुआ होता है और उसको नियमानुसार ही सोना और जागना होता है. यदि कोई व्यक्ति अपने सोने के और जागने के समय को बदल देता है तो उसको धीरे-धीरे दिक्कते होनी शुरू हो जाती है.
इस बात को हम बता देते है की आपके सोने के और जागने के समय से ही आपकी मृत्यु तय हो जाती है, शायद आपको इस बात पर विश्वास नहीं होंगा पर ये बात एकदम सही है. इस बात को तो आप जरुर जानते होंगे की आपकी मृत्यु का दिन आपकी पूरी दिनचर्या पर ही निर्भर करता है.
इस बातों पर शायद आपको यकीन नहीं होंगा पर वैज्ञानिको ने इस बात का पता लगाया है. कुछ वैज्ञानिको का कहना है की आपको सोने और जागने का समय ही आपकी मृत्यु को निर्धरित करता है, उन्होंने यहाँ पता लगाया है की इंसान की मृत्यु दिन प्रतिदिन और उसका समय भी क्या होंगा.
इस बात को एक वैज्ञानिक ने सिद्ध किया है जिसका नाम है ”एंड्रयू लिम” इन्होने यह खुलासा अमेरिका के हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में किया है. उनके प्रयोग के मुताबिक शरीर के अंदर एक घड़ी बनी हुई होती है जो हमारे रहन-सहन और आदतों को सोने और जागने के समय को निर्धारित करती है.
एड्रयू लिम का मानना है की जो लोग शारीरिक कार्यो को को समय के अनुसार करते है तब उनके दिल की धड़कने उनसे जुडी हुई होती है. उनका यह भी कहना है की शरीर के द्वारा किये गये कार्य के लय ने होता है और उनकी ममृत्यु भी एक लय में ही निश्रित हो जाती है. एड्रयू लिम का कहना है की ज्यादातर लोगो की मौत 11 बजे हो जाती है.
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...
loading...