दुनियाभर के पुरुषों में शुक्राणु कम हो रहे है, जानिए विशेष कारण

आजकल पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या बेहद ही कम होती जा रही है. इसका सीधा संबंध प्रजनन क्षमता से है आपके स्पर्म काउंट की संख्या कितनी है और कितनी होनी चाहिए इसका सीधे सीधा संबंध आपके खान-पान से है क्यूंकि आपका खान-पान ही तय करता है की आपके अंदर कितने स्पर्म बढ़ेंगे.
loading...

एक सर्वे में देखा गया है की आपके खान-पान में वसा की मात्रा बेहद ही ज्यादा है तो आपके स्पर्म काउंट में भारी गिरावट आ सकती है.

Third party image reference
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की माने तो प्रति मिलीलीटर वी*र्य में शुक्राणुओं की संख्यां 1.5 से 3.9 करोड़ के आसपास है तो उसको सामान्य मना जाता है. अगर ये लिस्ट में गिरावट आई तो मानव प्रजाति एक बहुत ही बड़ी दुर्लभ प्रजाति की लिस्ट में शामिल हो जायेगा.
दुसरे एक सर्वे में पाया गया था की यूरोप, उत्तरी अमेरिका, जैसे देश में पुरुषो में पिछले 40 सालों से कम वक्त के अंदर ही स्पर्म काउंट आधा हो गया था.

Third party image reference
अगर किसी पुरुष के वी*र्य में 5 करोड़ से लेकर 15 करोड़ तक शुक्राणु की संख्या होती है तो वो महिलाओं के फलोपीअन ट्यूब में जाते ही तत्काल तैरने लगते है. इस बात से शायद आप अनजान होंगे की सिर्फ एक ही स्पर्म महिलाओं के अंडाणु के लिए काफी होता है.



Third party image reference
शुक्राणुओं की गिरती संख्या से कैसे बचें
आपको सबसे पहले तो यौ*न संक्रमण से बचके रहना चाहिए, हो सके तो बहुत ज्यादा टाइट अंडरवेयर नहीं पहनें और गर्म पानी से भी नहाने से बचे.
अगर आप शराब पीते है तो उसे पीना तुरंत ही बंद करदे और ध्रूमपान तो बिलकुल भी ना करे ऐसा करने से आपके हार्मोन्स की कमी को दूर किया जा सकता है.

Third party image reference
खुद को हमेशा फ़ीट रखे और तोंद ना निकलने दे तो ही आपके लिए ज्यादा अच्छा रहेगा साथ ही कसरत करे पर बहुत ज्यादा नहीं.

आपको अच्छे से नींद लेनी चाहिए क्यूंकि इसका सीधा संबंध आपके स्वास्थ्य से ही है इसीलिए आपको कम से कम 7 से 8 घंटे तक सोना चाहिए.
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

loading...
loading...
loading...