रात को सिर्फ 1 कप ऊंटनी का दूध पिए फिर देखे कमाल - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Wednesday, 12 June 2019

रात को सिर्फ 1 कप ऊंटनी का दूध पिए फिर देखे कमाल

आपने ये तो सुन ही होगा कि ऊंटनी का दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये शरीर को कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है. इस दूध में रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है. आज हम आपको ऊंटनी के दूध के फायदों को बारे में बता रहे हैं कि ये कितने तरीकों से आपके लिए फायदेमंद होता है.
loading...

Third party image reference
शायद आप जानते होंगे की ऊंटनी का दूध हमारी सेहत के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद है. ऊंटनी का दूध इंसानी शरीर को कई सारे फ़ायदे पहुचता है. आज हम आपको ऊंटनी के दूध पिने के फ़ायदे के बारे में बताने वाले है जिसके बारे में आपने अभी तक जाना भी नहीं

क्या आप जानते है ऊंटनी का दूध पिने से बच्चों के दिमाग का विकास सामान्य बच्चों से कई गुना ज्यादा तेज़ हो जाता है और ये बच्चों को कुपोषण से भी बचाता है.

Third party image reference
भेंस के दूध के मुकाबले ऊंटनी का दूध जल्दी पच जाता है क्यूंकि इसके अंदर विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन बी 2, विटामिन सी कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, फाइबर जैसे कई तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए बेहद ही उपयोगी होते है.

Third party image reference
ऊंटनी का दूध डायबिटीज को भी कंट्रोल में रखता है, ऊंटनी के दूध में सामान्य पशुओं के मुकाबले करीब एक लीटर दूध में 52 यूनिट इंसुलिन पायी जाती है इसीलिए ये रोग प्रतिकारक क्षमता को भी बढाता है.
ऊंटनी के दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जिसकी मदद से हमारी हड्डियाँ काफी ज्यादा मजबूत हो जाती है और ये केंसर से भी लड़ने में मदद करता है.

Third party image reference
ऊंटनी का दूध पिने से स्किन पर चमक आ जाती है क्यूंकि इसमें अल्फा हाइड्रोक्सिल अम्ल नामक तत्व पाया जाता है जो हमारी त्वचा को ग्लो कर देता है. यही कारण है की सौंदर्य प्रसाधन वाले प्रोडक्ट में दूध का इस्तेमाल किया जाता है.
आपको ये जानकारी कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरुर बताये और हमारे चैनल को फ़ॉलो करना बिलकुल भी ना भूले.
loading...

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा