भारत देश से जुड़ी ऐसी जानकारी जिस पर आप गर्व कर सकते है

हम सभी में से सब लोग इंडिया के इतिहास के बारे में जानते है, पर कुछ इतिहास ऐसे भी है जिनको आजतक आम जनता के सामने नहीं आने दिया है, क्यूंकि हमारा देश वैदिक परंपराओं से भरा पड़ा है, इसके आलावा भी कई ऐसी विविधताएँ है भारत देश के बारे में जिन्हें आम लोग नहीं जानते.

Third party image reference
अलग-अलग भाषाएँ
हमारे देश की संस्कृति और भाषा की बात करे तो देश के हर कोने में अलग-आलग भाषाएँ बोली जाती है, आज हम आपको भारत देश के कुछ ऐसे तथ्य के बारे में बताने जा रहे है जिनके बारे में आप शायद ही कुछ जानते हों. हमारे देश पिछले 14 सालों में दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाला देश बन गया है और अगले सालों में भारत की कुल 145 करोड़ पोपुलेशन हो जाएगी. ऐसी आबादी हमारे देश के लिए काफी ज्यादा नुकशानदायक हो सकता है.

Third party image reference
आपको यह बात जानकार हैरानी होंगी की भारत की कोई भी राष्ट्रिय भाषा नहीं है, हिंदी भाषा भारत ही ऑफिसियल लैंग्वेज है जो की देश के कई राज्यों में बोली जाती है. साथ ही हमारे देश में कई राज्यों में इंग्लिश लैंग्वेज भी बोली जाती है. अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग भाषाएँ बोली जाती है जैसे की मराठी, गुजराती, तमिल तेलुगु, आदि ऐसी भाषाएँ 22 राज्यों में बोली जाती है. आपको यह बात जानकार हैरानी होंगी की भारत देश में कुल 1,652 बोलियां और भाषाओं का प्रयोग किया जाता है.
भारत देश की आबादी

Third party image reference
आपकी जानकारी के लिए बतादें की हमारा देश भारत पूरी दुनिया में सिर्फ 2 प्रतिशत ही लैंड शेयर करता है जिसमे दुनिया की करीब 17 प्रतिशत आबादी रहती है, तो है ना ये परेशानी वाली बात. इस पूरी दुनिया के सबसे बड़ा लोकतंत्र सिर्फ भारत में ही है क्यूंकि यहाँ पर सबसे ज्यादा मतदाता है, यह देश चुनाओं में खर्चे करने में भी सबसे आगे माना जाता है. भारत देश इस दुनिया का दूसरा या तीसरा ऐसा देश है जहा पर सबसे ज्यादा मुस्लिम रहते है, सबसे पहले इंडोनेशिया है और भारत और पाकिस्तान में मुस्लिमों की संख्या लगभग बराबर है.
भारत में तिरुपति में स्थित विष्णु मंदिर दुनिया का एक मात्र ऐसा मंदिर है जहा पर पूरी दुनिया से श्रद्धालु आते है, आपको यह बात जानकार हैरानी होंगी की यहाँ पर मक्का और वेटिकन सिटी से भी श्रद्धालु आते है.
रोजाना ऐसी जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...
loading...