भीम को हजार हाथियों का बल कहा से मिला था, जानिए - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Friday, 11 May 2018

भीम को हजार हाथियों का बल कहा से मिला था, जानिए

जैसी की हम सभी जानते है की महाभारत का युद्ध एक पौराणिक युद्धों का सबसे बड़ा युद्ध माना जाता है. इसमें एक तरफ लाखो योद्धा थे तो दूसरी तरफ सिर्फ पांच पांड्वो ही थे जिसने यह पूरा महाभारत का युद्ध लड़ा था. इसमें ऐसा कहा गया है की पांड्वो की तरफ से लड़ने वाले महा बलि भीम के अंदर हजार हाथियों का बल था. तो आज हम यहाँ पर आपको भीम को मिलने वाले हजार हाथियों के बल की पूरी कहानी के बारे में बताने वाले है.

Third party image reference
भीम महाभारत के युद्ध में सबसे ज्यादा शक्तिशाली योद्धा थे, एक बार भीम ने अपनी शक्ति से विशाल नर्मदा नहीं के प्रवाह को भी रोक दिया था.

Third party image reference
महाभारत के युद्ध के समय कौरवो और पांड्वो के बिच में मतभेद हो गया था जिसकी वजह से दुर्योधन ने धोखे से भीम को विष पिलाकर गंगा नदी में फेंक दिया था, बाद में मुर्चित अवस्था में भीम बहते हुए नाग्लोग तक पहुँच गये थे.

Third party image reference
जब वो नाग लोग पहुचे तो वहा पर कई सारे विशेले नागों का शिकार हो गये, जब विषैले नाग डसने लगे तो दुर्योधन द्वारा दिया गया जहर का असर कम होता चला गया.
जब भीम को होश आया तो उन्होंने ने नागों के साथ युद्ध करना शुरू कर दिया. इस बारे में खबर नागराज वासुकी तक पहुच गयी तब नागराज वासुकी खुद भीम के सामने आये तब भीम के सामने आते ही नागराज ने वासुकी से साथी आर्यक के कुंती पुत्र को पहचान लिया.

Third party image reference
यहाँ पर जो आर्यक नाग थे वो भीम के नाना थे, जब वोह भीम के सामने आये तो भीम ने तुरंत ही धोखे से इन्हें जहर दे दिया था उसके बारे में बता दिया. जब आर्यक को यहाँ पता चला टी उन्होंने हजार हाथियों वाला बल प्रदान करने वाला कुंडों का रस पिला दिया. जब भीम ने यह रस पिया तो उनके अंदर हजार हाथियों का बल आ गया.
इन्ही हजार हाथियों के बल के द्वारा ही भीम ने महाभारत के युद्ध में कौरवो के बड़े-बड़े दिग्गज योद्धाओं को धुल चटाई.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा