महाभारत के युद्ध में मारे गये लोगो के शव कहा गये, जानिए

हमारा यह भारत देश कई सारे युद्धों से भरा पड़ा है, न जाने इस देश की धरती पर कितने युद्ध हुए है और कितने लोग मारे गये है. इनमे से एक ऐसा ही सबसे भयानक और सबसे ख़तरनाक युद्ध था जिनको हम महाभारत के नाम से जानते है, यहाँ पर कई सारे खून की नदियाँ बही है. पर क्या आप जानते है इस युद्ध में मारे गये लोगो के शब कहा गये.

Third party image reference
भगवान श्रीराम ने रामसेतु बनवाया था वो पुल वैज्ञानिकों ने खोज निकाला है पर महाभारत का वोह खतरनाक युद्ध कहा पर घटित हुआ था उसका प्रमाण आज भी उनको नहीं मिला है. लोगो की ऐसी मान्यता है की महाभारत का युद्ध कुरुक्षेत्र में हुआ था.

Third party image reference
यदि युद्ध वहा पर हुआ था को वहा पर करोड़ो सैनिको और योद्धाओं मारे गये थे उनके शव और अस्थियाँ कहा पर गयी आज तक किसी को भी पता नहीं है, आज के ज़माने में दुश्मनों के शव के साथ जो दुर्व्यवहार किया जाता है ऐसा पहले नहीं हुआ था.

Third party image reference
महाभारत के युद्ध को दिन के ढलते ही रोक दिया जाता था और जिन लोगो के शव भूमि पर पड़े हुए होते थे तो उनका अंतिम संस्कार कर दिया जाता था या उसको कोई पह्चानले तो उनके परिवार को सौंप दिया जाता था.
कुछ इतिहासकारों का मानना है की उत्तरायन के दिन जब भीष्म पितामाह ने अपनी अंतिम साँस ली थी तो उसी दिन महाभारत का युद्ध समाप्त हो गया था और उसके बाद कुरुक्षेत्र की भूमि को जला दिया गया था ताकि सभी योद्धा को मुक्ति मिल सके और उनका शुद्धिकरण भी हो जाये.
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

loading...
loading...