आंधी के बाद अब अरब सागर में भयंकर ‘चक्रवात सागर’ का निर्माण हो रहा है

जैसे की हम सब जानते है की उत्तर भारत में दो भयंकर आंधी आई थी, अब एकदम शांत हो गया है तो अभी अरब सागर में चक्रवात “सागर” का निर्माण होने लगा है, अभी समुंदर में करीब 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से तेज हवाए चल रही है, ये चक्रवात सबसे पहला रहेगा जो भारतीय समुद्र क्षेत्र में आने वाला है. इन सभी रिपोर्ट का मौसम एजेंसी स्काईवेदर का दावा है.

Third party image reference
पश्चिमी भारतीय तटों पर ये नहीं आ सकता है, इसकी आगे की लोकेशन बृहस्पतिवार को यमन के पूर्वी-उत्तर-पूर्वी तट से करीब 400 किलोमीटर दूर अदन की खाड़ी के उपर होने का दावा किया गया है. हाल में यह सोकोट्रा द्वीप के पश्चिमी-उत्तरी-पश्चिमी तट से करीब 560 किलोमीटर दूर है.

Third party image reference
हमारे देश में पहले भी कई तूफ़ान आ चुके है पर ऐसा तूफ़ान पहले कभी नहीं आया था, हवामान विभाग की आगाही है की करीब 12 घंटे के आसपास यह उष्ण कटिबंधीय तूफान बन सकता है.

Third party image reference
यह चक्रवात खुले जल में बना हुआ है, इसीलिए कई ज्यादा गुना पावरफुल बना हुआ है और आने वाले कुछ 12 घंटो के अंदर ही यह उष्ण कटिबंधीय तूफान में बदल जायेगा. इसके बारे में यह अनुमान लगाया जा रहा है की यह आगे चलकर काफी कमजोर हो जायेगा और कल तक इसका असर भी एकदम धीमा हो जायेगा.

0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...