एक ऐसा गाँव जहा पर हनुमानजी का नाम लेना भी गुनाह है - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Wednesday, 23 May 2018

एक ऐसा गाँव जहा पर हनुमानजी का नाम लेना भी गुनाह है

ऐसी मान्यता है की आज भी हनुमान जी इस घरती पर देह सहित उपस्थित है, इस धरती पर भगवान श्री राम के बाद हनुमान जी ही एक ऐसे देवता है जिसकी सबसे ज्यादा पूजा की जाती है, हमारे भारत देश में मंगलवार के दिन और शनिवार के दिन लंबी कतारें लग जाती है.

Third party image reference
आज हम आपको एक ऐसे गाँव के बारे में बताने वाले है जहा पर हनुमान जी का नाम लेना भी गुनाह माना जाता है. यह गाँव उत्तराखंड के चमोली जिले में आया हुआ है, इस गाँव में आपको हनुमान जी की एक भी मूर्ति देखन एको नहीं मिलेगी.
इस गाँव की हनुमान जी के प्रति कोई नफरत नहीं है बल्कि जब हनुमान जी मेघनाथ के बाणों से लक्ष्मण मूर्छित हुए थे तभी हनुमान जी की हिमालय से संजीवनी बूटी लाने के लिए कहा गया था.

Third party image reference
जब हनुमान जी उत्तराखंड के चमोली जिला में स्थित द्रोणागिरी पर्वत पर गये तो इस गांव की एक महिला ने हनुमान जी को पर्वत का वह हिस्सा दिखाया जहापर संजीवनी उगती थी तभी हनुमान जी इसमें से संजीवनी के बदले पुरे पहाड़ को ही उठाकर ले गये तभी से इस गाँव के लोग हनुमानजी से नाराज हो गये.

Third party image reference
तभी से इस गाँव में हनुमानजी की कोई भी इंसान पूजा नहीं करता और ना ही कोई इसका नाम लेता है. यहाँ के लोग आज भी द्रोणागिरी की पूजा करते हैं और इस पूजा में किसी भी महिलाओं को शामिल नहीं होने दिया जाता.
रोजाना ऐसी जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा