हनुमान चालीसा के बारे में रोचक जानकारी, जरुर पढ़े - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Friday, 11 May 2018

हनुमान चालीसा के बारे में रोचक जानकारी, जरुर पढ़े

हम सब जानते है की हनुमान चालीसा का जाप करना हनुमानजी को प्रसन्न करने का सबसे आसान तरीका माना जाता है. हनुमान चालीसा के बारे में कुछ ऐसी भी मान्यताएं है की इसका जाप करने से हमें साहस, शक्ति जैसे कई गुण मिल जाते है. हनुमान चालीसा में कुल 40 चौपाई है. तो चलिए जानते है हनुमान चालीसा के बारे में कुछ रोचक जानकारी.
क्या आप जानते है हनुमान चालीसा की शुरुआत ही श्रीगुरु के साथ शुरू होती है, इसमें श्री का मतलब माता सीता है, इसमें हनुमानजी ने सीता माना को गुरु के रूप में मना गया है.

Third party image reference
ऐसा माना जाता है की हनुमान चालीसा को कवी तुलसीदास जी ने वाराणसी के प्रवास के दौरान लिखा था क्यूंकि वहा पर ही तुलसीदास गंगा के किनारे पर अपना समय गुजारते थे, इसीलिए उन्होंने वाराणसी में ही संकटमोचन मंदिर बनवाया है.

Third party image reference
ऐसा भी माना जाता है की प्रसिद्ध किवदंति का कहना है की हनुमान चालीसा को सबसे पहले स्वयं हनुमानजी ने ही सुना था. कहते है जब तुलसीदास जी ने श्री रामचरितमानस का पाठ समाप्त किया तो वहा से सब लोग चले गये पर एक बुढा व्यक्ति वहा से नहीं गया वो थे हनुमान जी. बाद में तुलसीदास जी ने हनुमान जी को वह 40 चौपाईयां सुना दी थी.

Third party image reference
शायद आप जानते होंगे की हनुमान चालीसा की पहली 10 चौपाई में हनुमानजी की शक्तियों के बारे में और उनके ज्ञान के बारे में बताया गया है.
11 से लेकर 20 चौपाई में हनुमान जी के प्रभु भगवान श्री रामचंद्र जी और उनके भाई लक्ष्मण के बारे में बताया गया है.
अब अंतिम चौपाईयों में तुलसीदास जी ने हनुमान जी की कृपा के बारे में बताया है.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा