यदि आपको भी सोते वक्त अचानक झटके आते है तो सावधान

क्या आप भी उन लोगो में से है जिनको सोते समय झटका लगता है? अगर आपका जवाब हा है तो यह जानकारी आपके लिए है. कुछ लोग ऐसे भी होते है जो सोते समय झटके अनुभवते है और तुरंत ही उसकी नींद टूट जाती है और आँखे खुल जाती है.
यदि साइंस की भाषा में बात करे तो इसको हैपनिक जर्क कहा जाता है, आपकी जानकारी के लिए आपको बतादे की यह कोई बीमारी नहीं है बल्कि यह एक नर्वस सिस्टम डिसऑर्डर है. ऐसा होने पर मांसपेशिया तनाव अनुभव करती है. ये ऐसे झटके है जो आपको नींद लगते ही आ जाते है.

Third party image reference
इस रिसर्च में पाया गया है की जब आप गहरी नींद में नहीं होते या ना ही सोये हुए होते तो यह झटका आपको आ जाता है. ऐसा किसी लिए होता है आइये जानते है.
दवाईयों का ओवरडोज

Third party image reference
अगर आप ज्यादा दवाईयों लेते है तो आपको उसका ओवरडोज हो जाता है और इसके आलावा आपको दवाइयों के कारण भी यह हाइजेनिक झटके आते है.
आयरन और कैल्शियम की कमी होना

Third party image reference
आप सोने के 6 घंटे से पहले व्यायाम करके या फिर शराब का सेवन करने के बाद सोये तो यह झटके आपको आने लगते है. इस समय आपको यह लगेगा की आप कही ऊँचे स्थान से गिर रहे हो.
नींद ना लगने के कारण
कई बार ऐसा होता है की आप सोने की कोशिश करते है और आपका ध्यान किसी और तरफ होता है, जिस कारण से आप सो नहीं पाते और इसी दौरान आपको नींद लगने वाली ही होती है और आपको ऐसा झटका आ जाता है और आपकी नींद अचानक खुल जाती है.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

loading...
loading...
loading...