मृत्यु के समय यह 3 चीजें पास होती है तो यमदूत नर्क नहीं ले जाते

मृत्यु ही जीवन का सबसे बड़ा सत्य है, इनसे कोई भी नहीं बच सकता पर अब सवाल ये है की मृत्यु के बाद क्या होता है और कहा पर हमको ले जाया जाता है, वैसे हमारे शास्त्रों के मुताबिक मृत्यु के बाद इंसानों को दो जगह पर ले जाया सकता है, पहला है स्वर्ग जहा पर आत्मा को वोह सभी सुख सुविधाएँ मिलती है और नर्क में बेहद ही दुःख और यातनाएं जेलनी पड़ती है.

Third party image reference
हमारे वेदों और पुराणों में ऐसा बताया गया है की जिस व्यक्ति के पास मृत्यु के समय यह 5 चीजें होती है उनको यमदूत कभी भी नर्क में नहीं ले जाते और मृत्यु के समय प्राण निकलता है उस वक्त जो कष्ट सहना पड़ता है उससे भी मुक्ति मिल जाती है.

Third party image reference
मृत्यु के समय पर यदि गंगाजल मुंह के पास होता है या सिरहाने पर होता है तो व्यक्ति को नर्क में जाकर यमदंड नहीं भुगतना पड़ता. गंगाजल से व्यक्ति का मन और शरीर शुद्ध हो जाता है इसीलिए यह पवित्र माना जाता है.

Third party image reference
भागवत गीता का पाठ मृत्यु के समय पर सुनने से शरीर को मोह माया से मुक्ति मिल जाती है और वह बिना किसी कष्ट के शरीर त्याग देता है साथ ही मुक्ति भी मिल जाती है.

Third party image reference
तुलसी का पौधा ही एक मात्र ऐसी वनस्पति है जो मृत्यु के समय पास हो तो यमदूत का भय नहीं रहता है ऐसा हमारे पुराणों में कहा गया है. तुलसी को भगवान का प्रिय माना गया है इसीलिए यह भगवान विष्णु के सिर पर होती है, यदि यह इनके पास होती है तो मुक्ति आसानी से मिल जाती है.
रोजाना ऐसी जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें

0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...
loading...