यदि आप भी ये विडियो देखते है तो आपका मोबाइल ख़तरे में आ सकता है - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Wednesday, 30 May 2018

यदि आप भी ये विडियो देखते है तो आपका मोबाइल ख़तरे में आ सकता है

हमने अक्सर देखा होंगा की कोई फ्रेंड्स की तरफ से आपको फेसबुक मैसेंजर पर कोई लिंक आता है तो आप बिना कुछ सोचे समजे उसपर क्लिक करके लिंक को ओपन कर देते है पर इस लिंक में कुछ भी नहीं होता.

Third party image reference
अब अगली बार आपको ऐसी कोई लिंक मिले तो जरा सोचियेगा की इसमें कोई वायरस भी हो सकता है. आपकी जानकारी के लिए बतादें की फेसबुक मैसेंजर पर Dodgy Video Links के जरिये नेस्टी नामक वायरस फ़ैल रहा है.

Third party image reference
दर्ह्सल आप जब भी कोई ऐसा मेसेज प्राप्त करते है तो यह विडियो या फिर कोई इमोजी होती है पर जब आप इसको डाउनलोड करते है तो इसमें कुछ भी नहीं निकलता और वायरस आपके फ़ोन में आ जाता है जिससे हैकर के पास आपका सारा डेटा पहुच जाता है.

Third party image reference
कुछ शोधकर्ताओं का कहना है की यूजर जब इस यूआरएल पर क्लिक करता है तो वो डायरेक्ट किसी फेक विडियो पेज पर पहुच जाता है और इसके बाद फेसबुक क्रेडेंशियल चोरी करने के लिए वायरस आपके मोबाइल, कंप्यूटर आदि में लोड होने लगता है.

Third party image reference
शोधकर्ताओं ने इस पर काफी शोध की बाद में उसे पता चला की यह मालवेयर फेसबुक मैसेंजर के जरिये ही फ़ैल रहा है इसीलिए इसका पता लगा पाना काफी मुस्किल है.
यह आपके मोबाइल में एकबार आ गया तो तेजी से आपके साथ जुडी किसी अन्य डिवाइस में भी फैलता जायेगा क्यूंकि लोग ऐसे लिंक पर ज्यादा क्लिक कर रहे है और यह वायरस जोरो शोरो से फ़ैल रहा है.
रोजाना ऐसी जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा