नागमणि से जुडी रहस्यमई बातें जो आपने पहले कभी नहीं सुनी होंगी - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Wednesday, 16 May 2018

नागमणि से जुडी रहस्यमई बातें जो आपने पहले कभी नहीं सुनी होंगी

नागमणि के बारे में तो हम बचपन से ही सुनते आ रहे है, पर क्या कभी ऐसा भी होता है नागमणि होती भी है या नहीं की यह मात्र कोरी कल्पना ही है. तो चलिए आज जानते है की सच्चाई क्या है.
कुछ शास्त्रों में मणिधर नागों के बारे में उल्लेख मिलता है जिससे हम कह सकते है की सच में नागमणि भी होती है. प्रमुख ग्रंथ वृहत्ससंहिबता में भी विस्तार से लिखा गया है की इस संसार में मणिधर नाग का भी अस्तित्व है.

Third party image reference
ऐसे नागों का मिलना आम इंसानों के लिए मुमकिन ही है है, इसीलिए लोग यही कहते है की मणिधर नाग जैसा कुछ होता ही नही है. सर्पमणि जिसको हम नाग मणि से नाम से जानते है यह संपो के सिर पर पायी जाती है. नागमणि में एक विशेष प्रकार की चमक होती है और ये जहा कही भी होती है उसके आसपास तेज रौशनी फैली हुई होती है.

Third party image reference
क्या आप जानते है नागमणि मोर के कंठ के जैसी और अग्नि से भी ज्यादा चमकीली होती है, नागमणि बेहद ही ज्यादा प्रभावशाली और अलौकिक होती है और यह जिसके पास होती है उसपर विष का प्रभाव कभी नहीं पड़ता और नाही उस व्यक्ति को कोई रोग होता है.

Third party image reference
वराहमिहिर का कहना है की जिस राजा के पास यह नागमणि होती है वह अपने शत्रु पर हमेशा विजय प्राप्त करता है और उस राज्य में वर्षा होती रहती है साथ ही प्रजा भी खुशहाल रहती है, वराहमिहिर ने यह बातें इसीलिए लिखी हुई है क्यूंकि उस ज़माने में राजा-महाराजा हुआ करते थे.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा