नागमणि से जुडी रहस्यमई बातें जो आपने पहले कभी नहीं सुनी होंगी

नागमणि के बारे में तो हम बचपन से ही सुनते आ रहे है, पर क्या कभी ऐसा भी होता है नागमणि होती भी है या नहीं की यह मात्र कोरी कल्पना ही है. तो चलिए आज जानते है की सच्चाई क्या है.


कुछ शास्त्रों में मणिधर नागों के बारे में उल्लेख मिलता है जिससे हम कह सकते है की सच में नागमणि भी होती है. प्रमुख ग्रंथ वृहत्ससंहिबता में भी विस्तार से लिखा गया है की इस संसार में मणिधर नाग का भी अस्तित्व है.


ऐसे नागों का मिलना आम इंसानों के लिए मुमकिन ही है है, इसीलिए लोग यही कहते है की मणिधर नाग जैसा कुछ होता ही नही है. सर्पमणि जिसको हम नाग मणि से नाम से जानते है यह संपो के सिर पर पायी जाती है. नागमणि में एक विशेष प्रकार की चमक होती है और ये जहा कही भी होती है उसके आसपास तेज रौशनी फैली हुई होती है.

  1. 111 करोड़ के इन जूतें को देखकर आप हैरान हो जायेंगे
  2. 17 से 23 साल के भारतीय युवा क्या करने में व्यस्त हैं? जानिए चौका देने वाला जवाब
  3. 20 ऐसी तस्वीरें, जो आपको सोचने पर मजबूर कर देगी
  4. 4 साल के बच्चे को दी गयी उम्रकैद की सज़ा, जानिए कारण
  5. Video: 6 शेरों के सामने 5 घंटे अकेला खड़ा रहा जिराफ, फिर क्या हुआ...
  6. अगर कोई ताज होटल खरीदना चाहे तो उसकी कुल कीमत क्या होगी


क्या आप जानते है नागमणि मोर के कंठ के जैसी और अग्नि से भी ज्यादा चमकीली होती है, नागमणि बेहद ही ज्यादा प्रभावशाली और अलौकिक होती है और यह जिसके पास होती है उसपर विष का प्रभाव कभी नहीं पड़ता और नाही उस व्यक्ति को कोई रोग होता है.


वराहमिहिर का कहना है की जिस राजा के पास यह नागमणि होती है वह अपने शत्रु पर हमेशा विजय प्राप्त करता है और उस राज्य में वर्षा होती रहती है साथ ही प्रजा भी खुशहाल रहती है, वराहमिहिर ने यह बातें इसीलिए लिखी हुई है क्यूंकि उस ज़माने में राजा-महाराजा हुआ करते थे.

0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...
loading...