ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त ध्यान में रखे इन बातों को, बाद में पछतायेंगे - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Tuesday, 8 May 2018

ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त ध्यान में रखे इन बातों को, बाद में पछतायेंगे

जब से सरकार ने नोतेबंदी की है उसके बाद से ही भारत सरकार ने ऑनलाइन पेमेंट को काफी बढ़ावा दिया है, भारत सरकार के इस फैसले के बाद डिजिटल पेमेंट में काफी ज्यादा इजाफा हुआ है. सरकार का ऐसा करना लोगो के लिए काफी ज्यादा सुविधा जनक रहा है.
ये सुविधाएँ जितनी सरल है उतनी ही खतरे से भरी भी. इसके अंदर आपकी जरा सी भी चुक हो गयी तो आपका सारा पैसा गलत हाथों में चला जायेगा. इसीलिए आपको ऑनलाइन पेमेंट करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना होंगा जिसको आज हम यहाँ पर बताने वाले है.
हमेशा प्रामाणिक वेबसाइट पर ही जाएँ
आपको सबसे पहले तो सभी फर्जी वेबसाइट से बचना चाहिए, आपको किसी भी प्रमाणिक वेबसाइट से ही खरीदी करनी चाहिए, कुछ लोग ऐसे होते है जो गलत और कम दाम वाली प्रोडक्ट की चाहत में कही भी क्लिक कर देते है, यहाँ पर क्लिक करते ही एक दूसरी विंडो ओपन हो जाती है जिससे वो आपकी सभी गुप्त जानकारी चुरा लेती है.
सही वेबसाइट का चुनाव कैसे करें

Third party image reference
आपको कोई भी सही वेबसाइट को चुनना होगा जैसे की किसी भी वेबसाइट के चालू होने से पहले “https” आता हो वो वेबसाइट सबसे ज्यादा सुरक्षित होती है. आपको सर्च करते समय भी किसी भी रिटेलर का नाम या पूरा यूआरएल को सर्च करना है ना की शोर्ट में सर्च करे.
एक ही कंप्यूटर का करें इस्तेमाल करें

Third party image reference
आपको कोई भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करना हो तो आप सिर्फ एक ही कंप्यूटर का इस्तेमाल करे ऐसा करने से आप काफी ज्यादा सेफ रहेंगे. आपके कंप्यूटर में एंटी वायरस भी होने जरुरी है जिससे आपका डेटा सेफ हो सके.
एक ही ईमेल एड्रेस का प्रयोग करें

Third party image reference
आपको कोई भी ऑनलाइन पेमेंट करना है या ऑनलाइन कोई भी काम करना है तो आपको सिर्फ एक ही ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल करना चाहिए इसके अलावा और कोई भी ईमेल एड्रेस इस्तेमाल ना करें.
पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल कभी न करें

Third party image reference
बहुत सारे लोग ऐसे होते है जो फ्री में इंटरनेट का मजा लेते है ऐसे लोगो को हमेशा ध्यान रखना चाहिए की वो कभी भी पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल ना करे, कुछ हैकर्स ऐसे भी होते है जो पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करके आपके सभी डेटा को चुरा लेते है, ऐसा करके वो आपके क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की डिटेल्स को आसानी से चुरा सकते है.
रोजाना ऐसी जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा