महिलाएं सावधान, परेशान पति के पास भी है यह क़ानूनी अधिकार - SupportMeYaar.com

Breaking

loading...

Monday, 29 June 2020

महिलाएं सावधान, परेशान पति के पास भी है यह क़ानूनी अधिकार

अक्सर आपने देखा होंगा टीवी पर भी और रियल जिंदगी में भी की मर्द औरतो पर अक्सर प्रताड़ना करते है. ऐसे मामलो में सजा मर्दों को ही मिलती है पर आज हम आपको कुछ ऐसी जानकारी बताने वाले है जिसको जानकर आप हैरान हो जायेंगे.

Third party image reference
यह एक घटना नोएडा में घटी थी जिसमे एक शख्स ने यह शिकायत दर्ज की थी की मेरी बीवी मुझसे घर का काम करवाती है, कपडे धुलवाती है. खाना बनवाती है और साथ में पोंछा भी मरवाती है. यदि में ऐसा ना करू तो वह मेरे पर दहेज़ उत्पीडन के झूठे केस में मुझे फंसा ददेगी ऐसी धमकी देती है. मेरी बिनी से तंग आकर मैंने नौकरी भी छोड़ दी है.

Third party image reference
इससे पहले भी ऐसे कई सारे केस सामने आ चुके है और ऐसी झूठी पत्नियों ने कई सारे पति को दहेज़ के झूठे केस में फंसा ने की कोशिशे की है, पर अब ऐसा नहीं होंगा हाईकोर्ट एडवोकेट संजय मेहरा का कहना है की पत्नी की तरह पति के लिए भी ऐसे कई सारे प्रावधान तो कानून ने दिए है, आज हम उसी के बारे में यहाँ पर बात करने वाले है जिससे पति ऐसी धोकेबाज पत्नी से छुटकारा पा सके.
प्रताड़ना है तलाक का अधिकार

Third party image reference
यदि किसी पत्नी को पत्नी मानसिक या शारीरक रूप से परेशान करती है तो उसका पति इस आधार पर उनसे तलाक मांग सकता है पर इसके लिए पति को कोर्ट में यह साबित करना होंगा की पत्नी ऐसा वाकई में उनके साथ कर रही है. ऐसे मामले में पति को पुलिस में जाकर तुरंत ही शिकायत करनी चाहिए ताकि वाद में कम्पलेंड के तौर पर कोर्ट में वह आपकी बात साबित कर सकें.
मर्दो के अधिकार
ऐसे मामले में पोलिस को सही तरीके से जाँच करनी होंगी, यदि वो ऐसा करने ने में निष्फलता हाथ लगती है तो पोलिश पति को गिरफ्तार नहीं कर सकती.
यदि पति को पत्नी शारीरिक या मानसिक रूप से प्रताड़ित करती है तो वह पत्नी से तलाक भी ले सकता है. यदि पति प्रताड़ित होता है तो वह कुछ आईपीसी की धाराओं के तहत सामने केस कर सकता है और यह उनका क़ानूनी अधिकार भी है.

No comments:

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा