पेट्रोल को हिंदी में क्या कहते है आप जानते है

आज के ज़माने में ऐसा कोई भी नहीं है जो मोटर साइकिल नहीं चलता हों और आपमें से ऐसा कोई भी नहीं होंगा की उसने पेट्रोल पंप नहीं देखा होंगा. अक्सर हम अपनी बाइक का या फिर अपने फ्रेंड्स के साथ पेट्रोल भरवाने के लिए गये होंगे. पर क्या आप इस बात को जानते भी है की पेट्रोल शब्द हम बोलते है वो तो एक अंग्रेजी नाम है तो इसको हिंदी में क्या कहते है.

Third party image reference
अभी आया ना सवाल दिमाग में, दर्ह्सल कुछ शब्द हम बचपन से ही सुनते आ रहे होते है जिसको हम उनके असली नाम से जानते तक नहीं होते, ऐसे में आज हम आपको पेट्रोल का हिंदी नाम भी यहाँ पर बताने वाले है जिसके बारे में आपने अभीतक जाना भी नहीं होंगा.

Third party image reference
पेट्रोल को हिंदी में 'शिलातैल' या 'ध्रुव स्वर्ण' के नाम से जाना जाता है. यदि हम अमेरिका की बात करे तो यहाँ पर पेट्रोल को अमेरिकन अंग्रेजी में 'गैसोलीन' के नाम से जानते है.

Third party image reference
अब आपकी जानकारी के लिए बतादे की हमारे देश भारत में सबसे ज्यादा कच्चा तेल मुंबई के बॉम्बे हाई फील्ड में उत्पादित होता है. पर इस बात को भी आप नहीं जानते होंगे की भारत देश में करीब 80 प्रतिशत पेट्रोल विदेश से आता है और इसके विपरीत हमारे देश में सिर्फ 20 प्रतिशत ही पेट्रोल का निर्माण होता है. आपको यह नाम के बारे में पहले पता था हमें जरुर बताये.

0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...