रविवार को ही क्यों छुट्टी होती है, जानिए विशेष कारण - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Thursday, 10 May 2018

रविवार को ही क्यों छुट्टी होती है, जानिए विशेष कारण

भारत देश में रविवार को ही छुट्टी होती है, ऐसे में सभी लोगो को रविवार का इंतजार रहता है, पर क्या आपने कभी भी ऐसा सोचा है की रविवार को ही क्यों छुट्टी होती है कभी आपने इस बारे में जानने की कोशिश भी की है, यदि नहीं तो आज हम आपको यहाँ पर बता देते है की रविवार के दिन ही क्यों छुट्टी होती है.

Third party image reference
शायद आपको पता भी नहीं होंगा की रविवार के दिन छुट्टी होने के पीछे एक पूरा इतिहास छुपा हुआ है, आज हम उसी इतिहास के बारे में आपको बताने वाले है.
जब भारत पर अंग्रेजो का शासन था, अब मिलो में काम करने वाले सभी मजदूरो को कोई भी छुट्टी नहीं दी जाती थी, उनको हफ्ते में सातों दिन काम करवाया जाता था. रविवार को सिर्फ अंग्रेज लोग और भारतीय रजवाड़े के लोग ही मनाते थे.

Third party image reference
अंग्रेजो की तरफ से काम करने वाले मजदूरो के एक नेता थे जिनका नाम मेघाजी लोखंडे था, उन्होंने ही यह प्रस्ताव रखा था की मजदूरो को सप्ताह में एक दिन इन सभी मजदूरो को उनके परिवार के बिच या समाज के बिच रहने का अधिकार मिलना चाहिए.

Third party image reference
तब अंग्रेजो ने कहा की हम बुधवार को सभी मजदूरों को छुट्टी देंगे, बाद में मेघजी ने कहा जी एक ऐसा वार है जिस दिन सभी हिन्दुओं के देवता का दिन होता है जिनका नाम था ‘खंडोबा’ तो यही दिन छुट्टी का दिन बना दिया जाए ताकि वो सप्ताह में अपने आराध्य की पूजा अर्चना भी कर सके.
अब 10 जून 1890 के दिन ब्रिटिश सरकार ने रविवार के दिन को छुट्टी का दिन घोषित कर दिया. बाद में जब भारतीय सरकार आई तो उन्होंने भी इसमें कोई भी फेर-बदल नहीं की और रविवार को ही छुट्टी का दिन रहने दिया.
रोजाना ऐसी जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा