ऋषि-मुनि कैसे कर लेते थे लगातार 84 सालों तक साधना, जानिए - SupportMeYaar.Com

Popular Posts

ऋषि-मुनि कैसे कर लेते थे लगातार 84 सालों तक साधना, जानिए

ऋषि-मुनि कैसे कर लेते थे लगातार 84 सालों तक साधना, जानिए
Share it:
जैसे की हम सब जानते है की सभी ऋषि-मुनि अपने साधना को कीसी भी हाल में पूरी करते है फिर चाहे वो कितने भी वर्षो तक क्यों ना चले, ऐसे ही एक ऋषि थे जिनका नाम अगस्त्यमुनि था और इन्होने करीब 84 साल तक साधना की थी आयर यह संख्या भी इस ब्रह्माण्डीय प्रवृति के लिए काफी ज्यादा मायने रखती है.

Third party image reference
इन्होने अपनी इस कठिन साधना के लिए ब्रह्माण्ड को उन सभी 84 पहलु से अपना रिश्ता जोड़ लिया और उस पर काफी मेहनत करके खुद को इस साधना कर्ण के लिए तैयार किया.

Third party image reference
इनकी साधना करने की प्रक्रिया सभी से अलग ही थी और वो अपनी तीव्र इच्छा और अपने पक्के इरादे से कोई भी काम करते उसे पूरा किये बिना छोड़ते ही नहीं. उन्होंने अपने किसी खास मकसद के लिए यह साधना की थी.

Third party image reference
इनकी सभी साधनाएँ काफी महत्वपूर्ण होती है और यह मुनि अपनी सभी साधनाएँ लोग कल्याण के हेतु ही किया करते थे. उनके माता-पिता को उन पर गर्व था की यह ऐसी कठिन साधनाएँ भी बड़ी आसानी से कर लेते थे क्यूंकि उन्होंने ब्रह्माण्ड की वो शक्ति हासिल करली थी जिसकी वजह से वो कठिन से कठिन साधना भी करने से घबराते नहीं थे.
उनका दृढ विश्वास और साधना सफ़ल करने की भावना यही उनकी सबसे बड़ी शक्ति थी जिसकी वजह से वो अपनी सभी साधनों को बड़ी आसानी से कर पाते थे.

 Follow Us : - Google News | Dailyhunt News | Facebook | Instagram | Twitter | Pinterest

Share it:

Religion

Post A Comment:

0 comments:

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी