भारत देश के 6 राजपरिवार जो आज भी जीते है ठाठ-बाठ वाली राजाशाही जिंदगी

जब से हमारे लोकतंत्र की शुरुआत हुई है तब से राजशाही का युग ख़त्म हो गया है फिर भी हमारे देश में कुछ ऐसे राज घराने के परिवार मौजूद है जो आज भी अपने राजसी ठाठ-बाट के लिए जाने जाते है, तो चलिए जानते है भारत देश के कुछ शाही परिवारों के बारे में.
अलसीसर का शाही परिवार
Third party image reference
आपकी जानकारी के लिए बतादें की राजस्थान के अलसीसर राजघराने के मुखिया का नाम अभिमन्यु सिंह है और इनको खेत्री का राजा भी कहा जाता है. अभिमन्यु सिंह की जयपुर और रणथंबौर में कई बड़ी हवेलियाँ है और उनकी जयपुर वाली हवेली आज के एक हेरिटेज होटल में तब्दील हो चुकी है.
राजकोट का राजघराना
Third party image reference
राजकोट में भी एक राजघराना है जिनके मुखिया युवराज मंधातासिन जाडेजा है, आपकी जानकारी के लिए बतादने की युवराज पेशे से एक बड़े बिज़नसमेन है और इन्होने फ्यूल डेवलपमेंट और हायड्रोपावर प्लांट में करीब 100 करोड़ का इन्वेस्ट किया हुआ है.
जोधपुर का शाही घराना
Third party image reference
जोधपुर के इस शाहिपरिवार के पास उम्मेद भवन के नाम से इस पूरी दुनिया का सबसे बड़ा प्राइवेट रेसिडेंस है जिनके अंदर कुल 347 कमरे मौजूद है. आपकी जानकारी के लिए बतादे की इनके एक हिस्से को अब होटल बना दिया है और इसको मैनेज करने के लिए इस शाही परिवार ने ताज ग्रुप के साथ पार्टनरशिप भी की है.
बड़ौदा राजघराना
Third party image reference
बडौदा में भी एक राजघराने का परिवार रहता है जिनके मुखिया समरजीत सिंह गायकवाड़ है, इनके पास करीब 600 एकड़ जमीन है और इनके पास पुरे 187 कमरों वाला एक राजमहल भी है जिसका लक्ष्मी निवास नाम है और इनको 1890 में महाराजा सायाजी राब ने बनवाया था.
सिंधिया राजपरिवार
Third party image reference
आपकी जानकारी के लिए बतादे की केंद्रीय राज्यमंत्री और कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया जो भारत देश के एक शाही मराठा वंश के वंशज है और इनके पास करीब 24 करोड़ रूपये के गहने मौजूद है जो इनके पुश्तैनी रूप से मिले हुए है.
वाडियार राजवंश
Third party image reference
आपकी जानकारी के लिए बतादें की मैसूर के वडियार राजवंश के मुखिया की उम्र सिर्फ 23 साल है और उनका नाम यदुवीर राज कृष्णदत्ता वाडि है. इनके पास करीब 10,000 करोड़ की प्रोपर्टी है और 15 लग्जरी कार का कलेक्शन है साथ ही कई सारी महंगी घडियो का भी कलेक्शन है.
रोजाना ऐसी ही जानकारियों के लिए हमें फ़ॉलो करना ना भूलें.

0/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...
loading...