भारत देश की टॉप 8 कमांडो फोर्सेस - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Sunday, 10 June 2018

भारत देश की टॉप 8 कमांडो फोर्सेस

आज हम आपको यहाँ पर भारत देश के टॉप कमांडो फोर्सेस के बारे में बताने वाले है जिसमे से आप कुछ जानते होंगे और कुछ नहीं, तो चलिए जानते है भारत देश के कुछ कमांडो फोर्सेस के बारे में.
नेशनल सिक्युरिटी गार्ड

Third party image reference
एनएसजी देश के सबसे अहम कमांडो फ़ोर्स में से एक माने जाते है और यह गृह मंत्रालय के अंदर ही काम करते है. इस फ़ोर्स को आतंकवादियों से लड़ने के लिए इनको विशेष तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. इसी कमांडो को बम निरोधक, एंटी हाइजैकिंग और वीआईपी सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस लोगो की फुर्ती और तेजी की वजह से ही इनको ब्लैक कैट के नाम से जाना जाता है.
स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी)

Third party image reference
इस कमांडो को स्पेशल प्रधानमंत्री जी की सुरक्षा के लिए तैयार किया जाता है, यह आपको ट्रेडमार्क सफारी शूट में आपको प्रधानमंत्री जी के साथ देखने को मिल जायेंगे. इन्ही लोगो को बंधुक के साथ कलि ड्रेस में भी देखा गया है. इसका निर्माण इंदिरा गाँधी की हत्या के बाद हुआ था और यह प्रधानमंत्री और उनके परिवार वालो की रक्षा करते है.
इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस

Third party image reference
इसी आईटीबीपी के स्पेशल कमांडोज ने मुंबई के 26/11 आतंकी हमले के बाद अजमल कसाब को मुंबई जेल के अंदर रखने के लिए इन्हों कमांडो में अहम् भूमिका निभाई थी. आपकी जानकारी के लिए बतादे की दिल्ली की तिहाड़ जेल की सुरक्षा इन्ही के हाथो में है.
सीआईएसएफ की कमांडो फोर्स

Third party image reference
सीआईएसएफ के कमांडोज को ज्यादातर एयरपोर्ट इंडस्ट्रियल एरिया और वीवीआईपी लोगो के लिए खास तौर पर तैनात किया जाता है. इन कमांडो का अपना स्पेशल फायर विंग भी है और यही कमांडो दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा भी करते है.
इंडियन नेवी के स्पेशल मरीन कमांडो ‘मार्कोस’

Third party image reference
इंडियन नेवी के स्पेशल कमांडोज होते है जिनको आम नजरो से बचाकर रखा जाता हैम इन कमांडो को स्पेशल जल, थल और हवा में लड़ने के लिए ही तैयार किया जाता है. यही कमांडो है जो समुद्री मिशन को अंजाम देते है और इसमें इन्होने महारत हासिल की हुई है. 26/11 हमले में आतंकवादियों से निपटने वाले यही खास कमांडो ही थे.
एयरफोर्स की गरुड़ कमांडो फोर्स

Third party image reference
गरुड़ कमांडो की स्थापना इंडियन एयरफोर्स ने साल 2004 में अपने एयर बेस की सुरक्षा के लिए की थी. इनको स्पेशयली दुश्मनों की सीमा के पीछे काम करने वाले होते है.
एलीट पैराकमांडोज

Third party image reference
इंडियन आर्मी के एलिट पैराकमांडोज जो बॉर्डर पर सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम एते है और इस यूनिट में कुछ हजार स्पेशल कमांडो टट्रेंड होते है, यही कमांडो पैराशूट रेजिमेंट का भी हिस्सा होते है. इसके अंदर करीब 7 बटालियंस शामिल है और इसका निर्माण भारत पाकिस्तान के बिच साल 1965 में हुई जंग के दौरान हुआ था.
सीआरपीएफ की कमांडो फोर्स कोबरा

Third party image reference
सीआरपीएफ की कमांडो फोर्स कोबरा जिनको खास नक्सल समस्या से लड़ने के लिए तैयार किया जाता है, इनको इस दुनिया के सबसे बेस्ट पैरामिलिट्री फोर्सेस में से एक माना जाता है. इनको विशेष गोरिल्ला ट्रेनिंग दी जाती है, इनको दिल्ली में संसद और राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा करने के लिए भी भेजा जाता है.
रोजाना ऐसी ही रोचक और मज़ेदार जानकारियों के लिए हमें फ़ॉलो करना ना भूलें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा