जानिए कहा पर होते है इच्छाधारी सांप और नागमणि - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Sunday, 10 June 2018

जानिए कहा पर होते है इच्छाधारी सांप और नागमणि

भारतीय गाँवो में दो मुंह वाले संपो का होना तो आम बात है पर इसके लिए विज्ञानियों का ऐसा मानना है की किसी भी सांप के दो सिर होना यह बात जूठ हो सकती है पर कुछ सांप ऐसे भी होते है जिनके दो फन जरुर होते है और इसके पीछे किसी जेनेटिक कारण भी हो सकता है.

Third party image reference
क्या आप जानते है चीन में ऐसे संपो की तस्करी भी होती है औरे इनको खरीदने के लिए करीब करोड़ो रूपये भी चुकाए जाते है, ऐसे सांपो के दो मुह नहीं होते और इनकी पूछ नहीं होती, ऐसे सांपो की पूंछ ना होने की वजह से पीछे का भाग मोटा दिखाई देता है इसीलिए हम इनको दो मुह वाला सांप के रूप में मानते है.

Third party image reference
हमारे देश में पुराने समय में संपो से जुडी कई सारी कहानियां प्रचलित है और इनको मृत परिजन या पितृ मानकर भी पूजा जाता है. अब ऐसी बातों को काफी साल बीत चुके है और इसमें कुछ अंधविश्वास भी जुड़ गये है.

Third party image reference
हमारे देश में ऐसा माना जाता है की कुछ सांपो की मुछे भी होती है और ऐसा तब होता है जब सांप की करीब 100 वर्ष से अधिक उम्र हो जाती है. इस बारे में विज्ञानिको का मानना है की मूंछे वाले सांप होते ही नहीं है.

Third party image reference
विज्ञानिको का मानना है की सांप एक सरीसृप जिव है और इनके जीवनकाल में कुछ अवस्थाएं ऐसी भी आती है जब उनके शरीर पर बाल नहीं उगते, कभी कभी तो सांप अपनी केंचुली भी उतार देता है और केंचुली का कुछ हिस्सा उनके मुंह के आसपास चिपक जाता है और हमें मूंछ होने का भ्रम होने लगता है.
रोजाना ऐसी जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा