सांप के जहर को सिर्फ 10 मिनिट में ख़त्म कर देते है ये उपाय

यदि आप किसी जगह पर घुमने जाये और किसी को जहरीला सांप डस लें तो आप क्या करेंगे, आप जिस जगह पर है वहा पर कोई भी हॉस्पिटल उपलब्ध नहीं है तो फिर, क्या होंगा आज हम इसको देखते ही यह लेख आपके सामने लेकर आये है जिसको आजमाने से सिर्फ 10 मिनिट में ही बड़े से बड़े सांप का जहर ख़त्म हो जायेगा.

Third party image reference
आपकी जानकारी के लिए बतादें की हमारे देश में करीब 550 प्रकार में सांप पाए जाते है जिसमे सिर्फ 15 ही ऐसी प्रजातियाँ है जो काफी जहरीली है, बाकि सभी प्रकार के सांप विषरहित होते है.
आज हम यहाँ पर कुछ ऐसी जानकारी प्रदान करने वाले है जिसको आजमाकर आप भी सांप के डस ने पर किसी की भी जान बचा सकते है, तो चलिए जानते है.
चूना

Third party image reference
यदि किसी इंसान को सर्प डस लेता है तो उसको जिस जगह पर सांप के काटा हो उस जगह पर एक 2 प्लस का निशान बनाले और बाद में चुने को बारीकी से पिस कर उसी जगह पर लगादें और दो बूंद पानी भी उस पर डाल दें. ऐसा करने से चुना सांप का जहर जल्द ही बहार खिंच लेगा और व्यक्ति जल्द ही ठीक हो जायेगा.
मोर पंख

Third party image reference
क्या आप जानते है बड़े से बड़े सांप का जहर भी मोरपंख से आसानी से उतार जाता है इसके लिए आपको मोरपंख के आँख वालें भाग को काट कर अच्छे से पिसलेना है और फिर उसको पानी के साथ पिलाने से सांप का जहर आसानी से ख़त्म हो जायेगा.
द्रोणपुष्पी

Third party image reference
इस पौधे के बारे में वैसे तो सभी को पता है पर ग्रामीण क्षेत्रो में इस को गुमा के नाम से जानते है, यह आजकल सभी जगह पर आसानी से मिल जाता है, यदि किसी इंसान को सांप काट लेता है तो आपको द्रोणपुष्पी के पौधे का रस निकाल कर उस व्यक्ति को पिला देना है, सिर्फ 10 मिनिट के अंदर ही सारा जहर उतर जायेगा.
आप भी इस उपाय को आजमाकर किसी की भी जान बचा सकते है और एक नेक काम कर सकते है, यदि आपके आसपास भी किसी को सांप डसता है तो इन में से कोई भी एक उपाय तुरंत ही कर लीजिये.
रोजाना ऐसी जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

2/Comments = 0 / Comments not= 0

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

  1. बहुत ही उम्दा और उपयोगी जानकारी से भरपूर पोस्ट।

    ReplyDelete

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी

Previous Post Next Post
loading...
loading...
loading...