कही आपका स्मार्टफोन जानलेवा तो नहीं, इस कोड से चेक करें - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Saturday, 23 June 2018

कही आपका स्मार्टफोन जानलेवा तो नहीं, इस कोड से चेक करें

हमारे देश में हररोज कोई ना कोई नया मोबाइल लॉन्च होता ही रहता है और इस स्मार्टफोन ने ही हमारी जिंदगी को एकदम आसान बना दिया है पर यही मोबाइल जानलेवा भी साबित हो सकता है, हर कोई व्यक्ति पुरे दिन स्मार्टफोन पर ही लगा रहता है पर क्या आप जानते है की स्मार्टफोन जानलेवा भी साबित हो सकता है, आइये जानते है.

Third party image reference
आपकी जानकारी के लिए बतादे की हर मोबाइल को साइलेंट किलर माना जाता है क्यूंकि इसके अंदर जो रेडिएशन होता है वो इंसानी दिमाग के साथ-साथ शरीर के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है. मोबाइल के रेडिएशन की वजह से ही ब्रेन कैंसर होता है और साथ ही बहरापन, सुनने में परेशानी, हार्ट फेलियर, न्यूरोडेगेनेरेटिव डिसऑर्डर जैसी कई सारी घातक बीमारियाँ होती है.
आपकी जानकारी के लिए बतादे की मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन को Specific Absorption Rate यानि की SAR कहा जाता है. यदि हमारे देश की बात करे तो यहाँ पर 1.6 वॉट प्रति किग्रा से ज्यादा नहीं होना चाहिए इससे ज्यादा का रेडिएशन होता है तो यह आपको नुकशान भी पंहुचा सकता है.

Third party image reference
जानकारी के लिए बतादे की जब कोई कंपनी स्मार्टफोन का निर्माण करती है तो वो सबसे पहले मोबाइल से निकलने वाले रेडिएशन को एक स्टेंडर्ड पैमाने पर मापती है, अभी मौजदा समय में कई ऐसे ब्रांडेड हैंडसेट है जो हाई रेडिएशन के साथ मार्किट में बेचे जा रहे है.

Third party image reference
यदि आप भी अपने स्मार्टफोन का रेडिएशन पता करना चाहते है तो आपको अपने स्मार्टफोन से *#07# कोड डायल करना होगा, इसमें अगर एसएआर वैल्यू 1.6 वॉट प्रति किग्रा यानि की 1.6 W/kg से ज्यादा की होती है तो आप जल्द ही अपना स्मार्टफोन बदल दीजिये.
रोजाना ऐसी जानकारी के लिए हमें फोलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा