आखिर क्या है 13 नंबर का रहस्य, जरुर जाने - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Saturday, 28 July 2018

आखिर क्या है 13 नंबर का रहस्य, जरुर जाने

रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें
इस दुनिया में कई सारे ऐसे खतरनाक सवाल है जिसका जवाब आज तक किसी ने खोजा नहीं है और ऐसा ही एक सवाल 'नबंर 13' के साथ जुदा हुआ है. लोग 13 नंबर का नाम सुनते ही टेंशन में आ जाते है और ऐसा हमारे देश भारत में ही नहीं बल्कि विदेशो में भी इसका खौफ फैला हुआ है.

Third party image reference
क्या ये 13 नंबर और लोग इससे इतना ज्यादा डरते क्यों है, इससे ही जुदा सच क्या है वो आज हम आपको यहाँ पर बताने वाले है, तो चलिए जानते है क्या है 13 नंबर का रहस्य आईये जानते है.

Third party image reference
मनोविज्ञान के मुताबीक 13 नंबर के डर को ट्रिस्काइडेकाफोबिया या थर्टीन डिजिट फोबिया के नाम से जाना जाता है. इसमें 13 अंक के डर की वजह से ही लोगो के अंदर आत्मविश्वास कम हो जाता है. विदेशो में भी इसी नंबर का खौफ फैला हुआ है और लोग इसी वजह से 13 तारीख को भी दुर्घटना ग्रस्त मानने लगे है.

Third party image reference
कुछ विद्वानों का मानना है की 13 नंबर न्युमरोलॉजी के हिसाब से भी बेहद ही अशुभ माना जाता है. जब की 12 नंबर पूर्णता का प्रतिक है और इसी में एक और नंबर जोड़ना पानी की बुरे भाग्य का संकेत, आपको यह बात जानकर हैरानी होंगी की कई सारे फाइव स्टार होटल्स में भी 13 वे नंबर का रूम ही नहीं होता है.

Third party image reference
ऐसा भी माना जाता है जीजस अपने अनुयायियों के साथ भोजन कर रहे थे तभी उनके साथ उनको मिलाकर 13 अनुयायी वहां मौजूद थे. इसके बाद उनको सूली पर चढ़ा दिया गया था. ब्रिटेन के एक मशहूर होटल में आज भी जब 13 लोगो के खाने का आर्डर मिलता है तो 14 वीं चेयर सजाई जाती है और उस पर केस्पर नाम की बिल्ली की मूर्ती रखी जाती है क्युकी 13 चेयर का रखा जाना शुभ नहीं माना जाता.
जब बच्चे 13 साल की उम्र में टीनेजर बनते है तो वो उनके जीवन की सबसे संवेदनशील अवस्था मानी जाती है और इस उम्र को सबसे ज्यादा नाजुक माना जाता है इसीलिए माता-पिता अपने बच्चों का इस उम्र में सबसे ज्यादा ध्यान रखते है.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा