धरती पर आज भी मौजूद है स्वर्ग का दरवाजा

आज हम आपके साथ ऐसी जानकारी शेयर करने जा रहे है जिसके बारे में आपने पहले कभी भी नहीं जाना होंगा क्यूंकि आज हम जिस विषय पर बात करे है वो है स्वर्ग के दरवाजे के बारे में. क्यूंकि हर कोई इंसान स्वर्ग में जरुर जाना चाहता है.

Third party image reference
आज हम बात कर रहे है चीन के एक तियानमेन माउंटेन की जहा पर सबसे ज्यादा लोग जाते है और यह जगह 1518 मीटर की ऊंचाई पर है यानि की 5 हजार फिट की ऊंचाई पर इस जगह को दुनिया की सबसे ऊँची गुफा के नाम से और स्वर्ग के दरवाजे के नाम से जाना जाता है.

Third party image reference
ऐसा भी माना जाता है की 253वीं सदी में इस पहाड़ का कुछ हिस्सा टूट गया जिसको बाद में गुफा के रूप में तब्दील कराया गया जिसकी लम्बाई करीब 196 फीट, ऊंचाई 431 फीट तथा चौड़ाई 187 फीट है.

Third party image reference
यह जगह 5 हजार फीट की ऊंचाई पर होने से पूरी गुफा बादलों के बीच में घिर जाती है, इसी के कारण लोग इसको स्वर्ग का दरवाजा मानने लगे है, इस जगह पर केबल वे का इस्तेमाल होता है जो की इस दुनिया का सबसे लंबा 24459 फीट की ऊंचाई पर बना हुआ है, इसको गिनीज बुक्स ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया है.

Third party image reference
यहाँ पर केबल वे और सड़को से उतरने के बाद करीब 999 सीढ़ियां आती है उसको चढ़कर गुफा पर पंहुचा जा सकता है. यहाँ पर ही 20वीं शताब्दी में तियानमेन माउंटेन के पास एक वाटरफॉल भी था जो सिर्फ 15 मिनिट के लिए ही दिखाई देता था क्यूंकि इसका पानी करीब 1500 मीटर की ऊंचाई से सीधे नीचे गिरता था पर अभी मौजूदा समय में इस वाटरफॉल का कोई नामोनिशान नहीं है.
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा

loading...
loading...
loading...