महाभारत का यह योद्धा युद्ध लड़ता तो सिर्फ एक दिन में ही युद्ध समाप्त कर देता - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Saturday, 21 July 2018

महाभारत का यह योद्धा युद्ध लड़ता तो सिर्फ एक दिन में ही युद्ध समाप्त कर देता

हम जब भी किसी बड़े युद्ध के बारे में बात करते है तो हमें सबसे पहले महाभारत के युद्ध की याद आ जाती है क्यूंकि इसमें पांडव और कौरवों के बिच भयंकर युद्ध हुआ था. इस युद्ध में कई सारे बड़े-बड़े पराक्रमी योद्धाओं में अपने पराक्रम और शौर्य की गाथा लिखी थी.

Third party image reference
इस युद्ध में यदि बड़े योद्धा की बात करे तो कर्ण, अर्जुन, दुर्योधन, भीम आदि है पर इससे भी बलशाली एक और योद्धा है जो इतना ज्यादा शक्तिशाली और साहसी था की वह इस पुरे महाभारत के युद्ध को अपने कटे हुए सर से देख रहा था.

Third party image reference
जी हां, हम बर्बरीक की बात कर रहे है जिन के पास एक ऐसा बाण था जिससे वह तीनो लोगो पर विजय प्राप्त करने की क्षमता रखता है. दर्ह्सल बर्बरीक वीर घटोत्कच का पुत्र था जिसने अपनी माता से युद्ध की सारी कलाएं सीखी थी.

Third party image reference
बर्बरीक ने भगवान शिव की घोर तपस्या करके उन्हें प्रसन्न किया था और भगवान शिव के पास से अमोघ तीर लिए थे. बर्बरीक महाभारत के इस युद्ध में भाग लेना चाहता था पर उसकी माँ ने एक शर्त रख दी थी की वो इन दोनों पक्षों में यानि की कौरवो और पांड्वो दोनों में से जो भी हार रहा होगा उसकी तरफ से लडेगा.

Third party image reference
भगवान श्री कृष्ण इस बात को जान चुके थे की बर्बरीक बहुत ही ज्यादा शक्तिशाली है और उनके पास वो बाण है जिनसे वह महाभारत के पुरे युद्ध की काया पलट सकता है और उस वक्त ही कौरवो पांड्वो की सेना से हार ही रहे थे.

Third party image reference
तभी भगवान श्री कृष्ण ने एक ब्राह्मण का वेश धारण किया और बर्बरीक के युद्ध में जाने से पहले ही उसका सिर मांग लिया. तभी ही बर्बरीक ने भगवान श्री कृष्ण को पहचान लिया और खुशी से अपना सिर काट के श्री कृष्ण को दे दिया.
बर्बरीक अपना सिर काटने को तैयार तो हो गया पर उसके एक शर्त भी रखदी की यह पुरे महाभारत के युद्ध को अपने आँखों से देखेगा और भगवान के विराट रूप के दर्शन भी करेगा. अब श्री कृष्ण ने बर्बरीक की यह शर्त मान ली और उसके कटे हुए सिर को एक पहाड़ की छोटी पर रख दिया जहा से बर्बरीक ने पुरे महाभारत के युद्ध को देखा.
रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फ़ॉलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा