सिंगापूर से जुड़ी ये रोचक बातें नहीं जानी तो कुछ नहीं जाना - SupportMeYaar.com

Trending Now

Post Top Ad

Monday, 2 July 2018

सिंगापूर से जुड़ी ये रोचक बातें नहीं जानी तो कुछ नहीं जाना

दुनियाभर के देशो में एक से बढ़कर एक कानून बनाये गये है पर एशिया का एक खुबसूरत देश है सिंगापूर जिसके बारे में कभी भी ऐसी बातों नहीं जानी होंगी. सिंगापूर का मतलब है सिंहो का पुर इसीलिए इसे सिंहो का देश माना जाता है.

Third party image reference
यहाँ पर कई सारे धर्मो में विश्वास रखने वाले देश रहते है, इस देश में सभी तरह की भाषा, संस्कृति और इतिहास वाले लोग रहते है. इस देश की दो मुख्य भाषा है चीनी और अंग्रेजी.
 सिंगापूर इस दुनिया में सबसे महंगे शहरों में सबसे पहले स्थान पर है.
इस देश की आबादी करीब 35 लाख के आसपास है और यहाँ पर चीनी, मलय और भारतीय लोग रहते है, यह देश मुंबई से थोड़े छोटे आकार का है
सिंगापूर की स्थापना सन्‌ 1819 में सर स्टेमफोर्ड रेफल्स ने की थी, इनको ईस्ट इंडिया कंपनी के अधिकारी के रूप में दिल्ली स्थित तत्कालीन वॉयसराय द्वारा कंपनी का व्यापार बढ़ाने हेतु सिंगापुर भेजा गया था.

Third party image reference
सिंगापूर में आप च्यूंगम भी नहीं खरीद सकते क्यूंकि सिंगापूर की सरकार ने इस पर रोक लगाकर राखी है, इस रोक पर देशभर के लोगो ने विरोध-प्रदर्शन भी किये पर इससे सिंगापूर की सरकार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा.
सिंगापुर में पानी मलेशिया से, दाल, चावल व अन्य दैनिक उपयोग की वस्तुएँ थाईलैंड से, दूध, फल व सब्जियाँ न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया से और अन्य चीजें इंडोनेशिया आदि से आयात की जाती हैं.
वैसे तो पोर्नोग्राफी कई देशों में बैन है पर सिंगापुर में इसे काफी सख्ती से लागू किया जाता है. यहां किसी भी तरह की पोर्नोग्राफी पर रोक लगी हुई है.

Third party image reference
कूड़ा फैकना कई देशो में गैर कानूनी है पर सिंगापूर में इसको थोडा सख्ती से ही लिए गया है, इसीलिए यहाँ की तुलना किसी और देश से नहीं की जा सकती क्यूंकि यहाँ पर कचरा फैकने वाले को सबके सामने फैंका हुआ कचरा उठाना भी पड़ता है और इसके अलावा करीब 62 हजार रूपये का जुर्माना भी भरना पड़ता है.
 कुछ पश्चिमी देशों में लोग अपने हक हासिल करने के लिए न्यूड होकर प्रदर्शन करते हैं पर इस देश में इसको लेकर भी कई सारे सख्त कानून बनाये गये है आप अपने घर के आसपास कभी भी न्यूड हो कर नहीं निकल सकते, ऐसा करना यहाँ पर पोर्नोग्राफी का हिस्सा माना जाता है और सजा दी जाती है.

Third party image reference
सिंगापूर में साफ़-सफाई को लेकर काफी ज्यादा सतर्कता बरती जाती है जैसे की आप सड़क पर पेशाब नहीं कर सकते, इस रोक से बचने के लिए कई लोग लिफ्ट में भी पेशाब करते पाए गये है, जब सिंगापूर की सरकार को इस बात का पता चला तो उन्होंने लिफ्ट में पेशाब करने पर भी रोक लगादी, लिफ्ट में ऑटोमेटिक डिटेक्सन सिस्टम से लैश होते हैं इसीलिए जो भी लोग लिफ्ट में पेशाब करते है तो गेट खुद बंद हो जाता है और पुलिस आ जाती है
 यश देश बर्थ रेट कम होने की वजह से काफी परेशान है, जनसँख्या बढाने की कोशिशों के तहत इस देश में एक दिन की विशेष छुट्टी दी जाती है ताकि लोग संभोग कर सके.
रोजाना ऐसी जानकारी के लिए हमें फोलो जरुर करें.

No comments:

Post a Comment

• अगर आप इस आर्टिकल के बारे में कुछ कहेंगे या कोई सवाल कमेंट में करेंगे तो हमें बहुत ख़ुशी होगी
• गलत शब्दों का प्रयोग न करे वरना आपका कमेंट पब्लिश नहीं किया जायेगा